राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की होमलैंड सिक्योरिटी सचिव कर्स्टजेन नीलसन के इस्तीफे की घोषणा

0

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने होमलैंड सिक्योरिटी की सचिव कर्स्टजेन नीलसन के पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है. उन्होंने रविवार दोपहर यह घोषणा की. ट्रंप ने ट्वीट किया, “होमलैंड सिक्योरिटी सचिव कर्स्टजेन नीलसन अपना पद छोड़ रही है और मैं उनकी सेवा के लिए उन्हें धन्यवाद देता हूं.” उन्होंने आगे लिखा, “मुझे यह घोषणा करने में खुशी हो रही है कि अमेरिकी सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा आयुक्त केविन मेकअलेनान होमलैंड सिक्योरिटी विभाग के कार्यवाहक सचिव होंगे. मुझे भरोसा है कि केविन शानदार काम करेंगे.”

नीलसन के करीबी एक शख्स ने सीएनएनएन को बताया कि नीलसन ने स्वेच्छा से इस्तीफा नहीं दिया बल्कि उनके ऊपर ऐसा करने का दबाव था. नीलसन पद पर बने रहने के लिए न लड़ाई की और न गिड़गिड़ाईं. वरिष्ठ प्रशासन अधिकारियों ने सीएनएन को बताया कि नीलसन ने शाम पांच बजे ट्रंप के साथ व्हाइट हाउस में बैठक की, जहां वह उनके साथ आव्रजन और सीमा के मुद्दों और आगे के रुख चर्चा करने की योजना बना रहा थीं. सूत्रों में से एक के अनुसार, उनका इस्तीफा देने का कोई इरादा नहीं था, बल्कि वह एक एजेंडे के साथ आगे बढ़ रही थीं.

सीएनएन ने बताया कि ट्रंप सीमा पर भारी संख्या में प्रवासियों के आने की स्थिति से निराश हो गए हैं. कैलिफोर्निया में शुक्रवार को एक वरिष्ठ प्रशासन अधिकारी ने कहा, ट्रंप ने सीमा एजेंटों को बताया कि वह चाहते हैं कि लोगों को सीमा पार करने से रोका जाए, इस तथ्य के बावजूद कि अमेरिकी कानून के अनुसार मध्य अमेरिकी शरण चाहने वाले ऐसा कर सकते हैं.

अमेरिका में दक्षिणी सीमा से आने वाले प्रवासियों को रोकने में असफलता को लेकर कस्र्टजेन नीलसन के प्रति ट्रंप प्रशासन में नाराजगी थी. नीलसन ने अपने त्याग पत्र में लिखा, “मैं सात अप्रैल 2019 से प्रभावी ‘यूएस डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी ‘ (डीएचएस) के सचिव के पद से इस्तीफा देती हूं.” उन्होंने लिखा “एक नए युग के लिए मातृभूमि सुरक्षा में सुधार करने में हमारी प्रगति के बावजूद, मैंने तय किया है कि मेरे लिए पद छोड़ने का यह सही समय है.” नीलसन ने आगे कहा कि डीएचएस के बहादुर पुरुषों और महिलाओं के साथ सेवा करना जीवन भर का सम्मान है.

loading...
शेयर करें