IPL
IPL

राष्ट्रपति Joe Biden ने ट्रंप के फैसले को पलटा, ICC के अधिकारियों से हटाई पाबंदियां

वॉशिंगटन: सत्ता में आने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) लगातार एक-एक करके डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन की कई नीतियों सफाया करने में जुटे है। बाइडन ने ट्रंप के उस फैसले को भी पलट दिया है, जिसमें अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय (ICC) के दो अधिकारियों पर पाबंदियां लगाई गई थी। जो बाइडन (Joe Biden) ने एक बार फिर से डोनाल्ड ट्रंप की निति को खत्म कर दिया। इससे पहले बाइडन ने प्रवासी कानून, जलवायु परिवर्तन और डब्लूएचओ में वापसी की। ट्रंप का यह आदेश अंतरराष्ट्रीय संस्थानों और अधिकारियों को निशाना बनाने वाला फैसला माना गया था।

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने अपने बयान में कहा कि अदालत की कुछ कार्रवाइयों से अमेरिका अभी भी पूरी तरह असहमत है। नीदरलैंड्स के द हेग स्थित इस स्थायी निकाय पर नरसंहार, मानवता के खिलाफ अपराध और युद्ध अपराधों के मामले देखने की जिम्मेदारी है। अमेरिका अदालत के करीब 120 सदस्य देशों में शामिल नहीं है। इसके आगे उन्होंने कहा हमारा मानना है कि इन मामलों के प्रति हमारी चिंता पर ध्यान दिया जाएगा ना कि पाबंदियां लगाकर प्रतिबंधों को हटाया जाना इस बात का संकेत है कि बाइडन प्रशासन बहुपक्षीय संस्थाओं में लौटने की मंशा रखता है।

ये भी पढ़ें : PM Modi इस दिन मनाएंगे बीजेपी का स्थापना दिवस, कार्यकर्ताओं को करेंगे संबोधित

ट्रंप ने अन्य की कड़ी आलोचना की थी

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने शासनकाल में अमेरिका को कई अंतरराष्ट्रीय संस्थानों और समझौतों से हटा लिया था। सिर्फ इतना ही नहीं उन्होंने आईसीसी समेत कई अन्य की कड़ी आलोचना की थी जिससे कई लोग इनसे नाराज हुए थे। ट्रंप प्रशासन ने उस समय इन संस्थानों में बहुत सी खामियां होने का आरोप लगाया था कि ये अमेरिकी हितों के खिलाफ काम कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें : बेतहाशा बढ़ते corona मामलों के बीच महाराष्ट्र में लगे वीकेंड लॉकडाउन में इनको मिलेगी छूट

Related Articles

Back to top button