रायसीना के बाद 11 हजार वर्ग फुट वाले आवास में रहेंगे प्रणब मुखर्जी, रह चुके हैं पूर्व राष्‍ट्रपति

0

नई दिल्ली। राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल खत्‍म हो चुका है। रविवार को पीएम मोदी समेत सभी सांसद संसद के सेंट्रल हॉल में प्रणब मुखर्जी को फेयरवेल देंगे। कार्यकाल खत्‍म होने से पहले ही प्रणब मुखर्जी ने कहा था कि वे सामाजिक जीवन से संन्‍यास ले लेंगे। फेयरवेल के बाद प्रणब अपने नए आवास में शिफ्ट हो जाएंगे। राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी का नया आवास 10, राजाजी मार्ग पर बनाया गया है।

राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी का नया आवास

राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी का नया आवास का हो रहा रेनोवेशन

राष्‍ट्रपति भवन के एक सीनियर अधिकारी ने इस बारे में बताया है कि केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री महेश शर्मा को राजाजी मार्ग का यह बंगला आवंटित किया गया था और अब उन्होंने इसे खाली कर दिया है और इसे राष्ट्रपति के लिए तैयार करने का काम शुरू हो गया है।

यह भी पढ़ें: रायसीना हिल्‍स में प्रणब मुखर्जी का आखिरी दिन, पीएम समेत सभी सांसद देंगे फेयरवेल

कभी पूर्व राष्ट्रपति अब्‍दुल कलाम रहा करते थे  

यह वही बंगला है जिसमे कभी पूर्व राष्‍ट्रपति एपीजे अब्‍दुल कलाम रहा करते थे।  उनके अचानक निधन के बाद इसे केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा को आवंटित किया गया था। एक दूसरे अधिकारी ने कहा कि शर्मा को 10, अकबर रोड स्थित नया बंगला दिया गया है जिसमें पहले पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर रहते थे। पर्रिकर इस समय गोवा के सीएम हैं।

महेश शर्मा ने भी दिया बयान

इससे पहले केंद्रीय मंत्री शर्मा ने कहा था कि शहरी विकास मंत्रालय ने उनसे पूछा है कि उन्हें आवास खाली करने में कोई आपत्ति तो नहीं। उन्होंने अपने जवाब में कहा कि यह जगह उनसे ज्यादा राष्ट्रपति के लिए महत्वपूर्ण है।

करीब 11 हजार वर्ग फुट मे फैला है राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी का नया आवास

राष्ट्रपति पेंशन नियम 1962 के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति भारत में कहीं भी आजीवन मुफ्त घर, मुफ्त पानी बिजली के हकदार हैं। दस, राजाजी मार्ग स्थित आवास 11776 वर्ग फुट क्षेत्र में फैला है जिसके भूतल पर एक पुस्तकालय और किताबें पढ़ने के लिए स्थान है।

loading...
शेयर करें