राष्ट्रपति पुतिन ने ली वैक्सीन की दूसरी ख़ुराक

पुतिन ने यह खबर बताते हुए कहा की, मैंने वैक्सीन की दूसरी खुराक ले ली है ,मैं काफी बेहतर महसूस कर रहा हूँ।

नई दिल्ली: पहली खुराक लेने के बाद क्रेमलिन प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने बताया था कि पुतिन बेहतर महसूस कर रहे हैं और एक भी दिन उन्होंने काम से छुट्टी नहीं ली। रूस रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने अपने वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने की खबर दी । 23 मार्च को पुतिन ने वैक्सीन की पहली खुराक ली थी। पहली खुराक लेने के बाद प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने बताया था कि पुतिन बेहतर महसूस कर रहे हैं और एक भी दिन उन्होंने काम से छुट्टी नहीं ली।

पुतिन ने बताया

पुतिन ने यह खबर बताते हुए कहा की, मैंने वैक्सीन की दूसरी खुराक ले ली है ,मैं काफी बेहतर महसूस कर रहा हूँ। मुझे उम्मीद है की सब कुछ जल्द से जल्द ठीक होगा मुझे आशा ही नहीं बल्कि विश्वास है। राष्ट्रपति पुतिन ने बताया की इस वक़्त वह सामान्य है और उनके अंदर वैक्सीन के कारण किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा की जैसा की आप देख सकते है मई एकदम सामान्य हूँ और डॉक्टर ने मुझे बताया की वैक्सीन के पहले डोज़ के बाद मैंने ‘अच्छी प्रतिरोधी प्रतिक्रिया’ विकसित कर ली है।

रूस में कोविड-19 के खिलाफ बड़े पैमाने पर वैक्सीन कैंपेन शुरू होने के बाद पुतिन ने वैक्सीन लगवाया था, जिसकी वजह से लोगों ने हैरानी भी जताई थी। कुछ ने तो यह तक कहा था कि इससे जनता में वैक्सीन को लेकर पहले से मौजूद हिचकिचाहट और बढ़ रही है। देश में बनीं 3 वैक्सीन- स्पतनिक वी, एपीवैक कोरोना और कोवीवैक को मंजूरी मिली है। इन तीनों को ही आखिरी चरण में परीक्षण पूरा होने से पहले ही मंजूरी दे दी गई थी और विशेषज्ञों का कहना है कि वैज्ञानिक नियमों के आधार पर इनका सुरक्षित व प्रभावी होना सुनिश्चित किया जाना जरूरी है।

यह भी पढ़ें: 10वीं पास को मिलेगी डाक विभाग में नौकरी, नहीं देना होगा परीक्षा, करें आवेदन

Related Articles