राष्ट्रपति Ram Nath Kovind अपने परौंख गांव पहुंचते ही जन्मभूमि पर हुए नतमस्तक

यूपी के कानपुर देहात में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने परौंख गांव के पास हेलीपैड पर उतरकर अपनी जन्मभूमि पर नतमस्तक होकर मिट्टी को स्पर्श किया

लखनऊ: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) यूपी के कानपुर देहात (Kanpur Dehat) के परौंख गांव में जन अभिनंदन समारोह में हिस्सा लिया। इस समारोह में उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) ने भी हिस्सा लिया। इसके पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कानपुर देहात जिले के परौंख गांव के पास हेलीपैड पर उतरकर अपनी जन्मभूमि पर नतमस्तक होकर मिट्टी को स्पर्श किया।

मेरे गांव की मिट्टी की खुशबू

राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा कि जन्मभूमि से जुड़े ऐसे ही आनंद और गौरव को व्यक्त करने के लिए संस्कृत काव्य में कहा गया है: जननी जन्मभूमिश्च स्वर्गादपि गरीयसी अर्थात जन्म देने वाली माता और जन्मभूमि का गौरव स्वर्ग से भी बढ़कर होता है।

मैं कहीं भी रहूं, मेरे गांव की मिट्टी की खुशबू और मेरे गांव के निवासियों की यादें सदैव मेरे हृदय में विद्यमान रहती हैं। मेरे लिए परौंख केवल एक गांव नहीं है, यह मेरी मातृभूमि है, जहां से मुझे, आगे बढ़कर, देश-सेवा की सदैव प्रेरणा मिलती रही।

Image

डॉ. भीमराव अंबेडकर को श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने समारोह में कहा मैंने सपने में भी कभी कल्पना नहीं की थी कि गांव के मेरे जैसे एक सामान्य बालक को देश के सर्वोच्च पद के दायित्व-निर्वहन का सौभाग्य मिलेगा। लेकिन हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था ने यह कर के दिखा दिया। इस दौरान राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने डॉ. भीमराव अंबेडकर को श्रद्धांजलि दी। मिलन केंद्र और वीरांगना झलकारी बाई इंटर कॉलेज का दौरा किया और कानपुर देहात में अपने पैतृक गांव परौंख की यात्रा के दौरान एक जन संबोधन समारोह को संबोधित किया है।

रामनाथ कोविंद ने कहा पूरे देश में और उत्तर प्रदेश में भी टीकाकरण का अभियान चल रहा है। वैक्सीनेशन भी कोरोना महामारी से बचाव के लिए कवच की तरह है। इसीलिए मेरा सुझाव है कि आप सभी स्वयं तो टीका लगवाएं ही, दूसरों को भी वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें।

यह भी पढ़ेUP Zila Panchayat: जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में BJP के इतने प्रत्याशी चुने जाएंगे निर्विरोध

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles