गुरु तेग बहादुर के शहीदी दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति ने किया याद

कोविंद ने शहीदी दिवस की पूर्व संध्या पर अपने संदेश में कहा, “गुरु तेग बहादुर जी के शहीदी दिवस के पवित्र अवसर पर, मैं उन्‍हें अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

नयी दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सिखों के नौवें गुरु, तेग बहादुर के शहीदी दिवस की पूर्व संध्या पर सोमवार कों उन्हें याद किया और विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की।

कोविंद ने शहीदी दिवस की पूर्व संध्या पर अपने संदेश में कहा, “गुरु तेग बहादुर जी के शहीदी दिवस के पवित्र अवसर पर, मैं उन्‍हें अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। सिख समुदाय के नौवें गुरु, तेग बहादुर जी ने लोगों की आस्‍था, विश्‍वास एवं अधिकारों की रक्षा के लिए सर्वोच्‍च बलिदान किया था। इसलिए, देशवासी उन्‍हें प्रेम और सम्‍मानपूर्वक ‘हिन्‍द की चादर’ कहते हैं।”

उन्होंने कहा, “उनका बलिदान, हम सभी को मानवता की सच्‍ची सेवा के लिए एकजुट होने की प्रेरणा देता है। गुरु तेग बहादुर जी की शिक्षा और उनके कार्य हम सभी में मानव-प्रेम और देशभक्ति की भावना का संचार करते रहेंगे।”

राष्ट्रपति ने कहा, “आइए, इस पवित्र दिवस पर संकल्‍प करें कि हम अपने विचारों से हिंसा, संकीर्णता और घृणा को समाप्‍त कर, स्‍वयं को दूसरों की नि:स्‍वार्थ सेवा के लिए समर्पित करेंगे तथा प्रेम, सद्भाव एवं करुणा जैसे मानवीय मूल्‍यों को बढ़ावा देंगे।”

यह भी पढ़े: यूपी: पुलिस मुठभेड़ में 50 हजार का इनामी बदमाश ढेर, पांच गिरफ्तार

यह भी पढ़े: पंजाब के बठिंडा में एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत, तीनों के सिर में लगी गोली

Related Articles