अमेरिका में आज राष्ट्रपति पद का चुनाव, डोनाल्ड ट्रंप की बिडेन से टक्कर

अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव आज मंगलवार तीन नवंबर को मतदान होगा। डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद के चुनाव में हार की स्थिति में सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण से इनकार कर दिया है।

वाशिंगटन: अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव आज मंगलवार तीन नवंबर को मतदान होगा। डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद के चुनाव में हार की स्थिति में सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण से इनकार कर दिया है। 2020 के इस राष्ट्रपति चुनाव में दो बड़े चहरे काटे की टक्कर दे रहे है। एक तरफ डोनाल्ड ट्रंप है तो दूसरी तरफ बिडेन है जो इस चुनाव में बड़ा मुकाबला करते हुए सामने खड़े है। आज मतदान में लोगों की नजर इसपर नजर टिकी है क्या ट्रंप दोबारा सत्ता में वापिस आएंगे। कुछ लोग का मानना है कि डोनाल्ड ट्रंप चुनाव हार सकते हैं, वही बिडेन का पलड़ा भारी लग रहा है।

1992 में बिल क्लिंटन ने तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश को हराया था, खबर आ रही है कि ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव संपन्न होने के बाद समय से पहले ही जीत की घोषणा होगी। वैसे तो ट्रंप ने उन सभी खबरों को खारिज करते हुए कहा कि वो इस तरह की कोई योजना नहीं बना रहे। उन्होंने संकेत में बताया है कि वह चुनाव होते ही कानूनी लड़ाई की तैयारी शुरू कर देंगे।

ये भी पढ़े : जम्मू-कश्मीर में कोरोना के 385 नये मामले, 623 स्वस्थ

जब डोनाल्ड ट्रंप से सवाल पूछा गया कि चुनाव वाली रात समय से पहले जीत का ऐलान कर करेंगे ? तो उन्होंने इसका जवाब दिया नहीं और यह खबर सरासर गलत है। मुझे लगता है, जब लोगों या राज्यों को चुनाव संपन्न होने के बाद लंबे समय के लिए मतपत्रों को जमा करने की इजाजत हो क्योंकि इससे केवल एक ही चीज हो सकती है।

 

Related Articles

Back to top button