राष्ट्रपति की रेस : आज होगी चुनाव के लिए वोटिंग, मोदी के कोविंद की जीत पक्की!

0

नई दिल्ली। देश के 14वें राष्ट्रपति के चुनाव की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सोमवार को होने वाले मतदान में भाजपा के नेतृत्व वाली राजग के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की अपनी मुख्य प्रतिद्वंद्वी मीरा कुमार के खिलाफ जीत लगभग पक्की मानी जा रही है। चुनाव आयोग ने वोटिंग के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। संसद भवन के अलावा हर राज्य की विधानसभाओं में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा।

ये भी पढ़ें : आज से 11 अगस्त तक चलेगा मॉनसून सत्र, इन मुद्दों पर सरकार को घेरने को तैयार बैठा विपक्ष

राष्ट्रपति के चुनाव

रामनाथ कोविंद के पास करीब 62 फीसदी वोट हैं

रामनाथ कोविंद के पास करीब 62 फीसदी वोट हैं, कोशिश 66 फीसदी समर्थन जुटाने की है। करीब 30 से ज्यादा दल कोविंद का समर्थन कर रहे हैं। वहीं विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार के पास 27 फीसदी वोट हैं। मीरा कुमार को कांग्रेस सहित 18 दलों का समर्थन प्राप्त है। बिहार के पूर्व राज्यपाल कोविंद और लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार ने देश भर में घूम-घूम कर अपनी उम्मीदवारी के समर्थन में लोगों से मत देने को कहा है। बता दें कि मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल इस साल 24 जुलाई को पूरा हो रहा है।

दलित की दलित से लड़ाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने अप्रत्याशित फैसले में दलित समुदाय के नेता और बिहार के पूर्व राज्यपाल कोविंद के नाम की घोषणा की तो विपक्ष ने भी इसी समुदाय का उम्मीदवार उतारने का फैसला किया और मीरा के नाम पर सहमति बनी। कोविंद को उम्मीदवार बनाकर मोदी ने विपक्ष में भी दरार पैदा कर दी। बिहार में महागठबंधन की सरकार का नेतृत्व कर रहे जनता दल यू ने कोविंद को समर्थन देने का फैसला किया।

25 जुलाई को शपथ ग्रहण समारोह होगा

बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव में हर सांसद के वोट का वैल्यू 708 है, जबकि विधायकों के वोटों का मूल्य उनके राज्यों की आबादी के अनुसार होगा, जैसे उत्तर प्रदेश के एक विधायक के वोट का वैल्यू 208, जबकि अरुणाचल जैसे कम आबादी वाले राज्य के विधायक के वोट का मूल्य 8 बैठता है। 20 जुलाई को वोटों की गिनती होनी है। 25 जुलाई को शपथ ग्रहण समारोह होगा। देश के चीफ जस्टिस नए राष्ट्रपति को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

loading...
शेयर करें