नए साल से मोबाइल में 9 दबाएं और पुलिस की मदद पाएं

menka

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने लोगों की मदद का बीड़ा उठाया है। इस दिशा में सरकार ने काम करना भी शुरू कर दिया है। एक अंग्रेजी अखबार की खबर को पुख्ता माने तो मोदी सरकार इसके लिए एक योजना लेकर आ रही है।

मार्च से शुरू होगी योजना
अगले साल मार्च से आपात स्थिति में आपके मोबाइल फोन में कुछ समय तक 9 दबाने पर आपके नजदीकी पुलिस स्टेशन और आपके परिचितों तक अलर्ट पहुंचा देगा।

विशेष रूप से महिलाओं के लिए सुविधा
इसे विशेष रुप से महिलाओं के लिए डिजायन किया जाएगा। इसके साथ ही भविष्य में ऐसे स्मार्टफोन बनाने पर विचार किया जाएगा जिनमें एक सात दोनों वॉल्यूम बटन दबाने पर आपात स्थिति में पुलिस तक अलर्ट पहुंचाया जा सके।

Delhi-Police-Logo

पुलिस के पास पहुंचेगा अलर्ट
इस तरह से पुलिस के पास जो अलर्ट पहुंचेगा उसमें आपकी लोकेशन भी पुलिस को पता चल जाएगी जिससे आप तक मदद पहुंचने में भी आसानी होगी।

मेनका गांधी ने दी जानकारी
महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने इसके लिए हाल ही में कई स्मार्टफोन मेकर कंपनियों और टेलीकॉम कंपनियों के साथ बैठक भी की है। स्मार्टफोन में एक खास एप्लिकेशन के साथ एक विशेष फोन में एक विशेष बटन बानाने पर बात हुई है।

कंपनियां कर रहीं सार्थक उपाय
सरकार ने कंपनियों से ये भी कहा है कि एप्लिकेशन इस समस्य़ा का स्थाई निदान नहीं है। इसके लिए कंपनियों कुछ सार्थक उपायों पर भी विचार करना होगा। सरकार ने कंपनियो से ग्रामीण इलाकों को ध्यान में रखने की भी बात कही है।

mobile phone-3

साधारण फोन में भी होगी सुविधा
सरकार का इसके जरिए बेहद साधारण फोन में भी ऐसी सुविधा देना चाहती है जिसके जरिए आपात स्थिति में पुलिस तक अलर्ट पहुंचाया जा सके।

नहीं लगेगा कोई चार्ज
इसके साथ ही जो लोग पहले से स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं वो इसे अपने फोन में इंस्टाल कर सकते हैं। नए स्मार्टपोन में कंपनी पहले से ही इस एप्लिकेशन को इंस्टॉल करके देगी। इसके लिए कंपनियां किसी तरह का अतिरिक्त चार्ज नहीं लेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button