सरकार के सख्त निर्देश, बिना मान्यता प्राप्त स्कूलों पर जल्द लगेगा ताला

0

इलाहाबाद। राज्य सरकार की ओर से एक नया नियम लागू किया गया है जिसके मुताबिक, शहर में बिना मान्यता प्राप्त जो भी स्कूलों का संचालन हो रहा है उनमें जल्द ही अब ताला पड़ने वाला है। इतना ही नहीं बल्कि संचालन को इसके लिए जुर्माना भी देना होगा। ये जुर्माना एक लाख रूपए तक का हो सकता है। इसके अलावा जो भी स्कूल इस आदेश का पालन नहीं करेंगे। उन्हें प्रतिदिन दस हजार रूपए के हिसाब से अर्त्दंड भी देना होगा।

बिना मान्यता प्राप्त स्कूल

बिना मान्यता प्राप्त स्कूल के संचालना पर जल्द लगेगी रोक

दरअसल, जिले में बिना मान्यता प्राप्त स्कूल के हो रहे संचालन को रोकने के लिए राज्य सरकार ने कड़े निर्देश जारी किये हैं। यहां छह से 14 वर्ष के बच्चों की शिक्षा के लिए राज्य सरकार की तरफ से जूनियर हाईस्कूल, परिषदीय प्राथमिक, मान्यता प्राप्त व सहायता प्राप्त प्राथमिक स्कूल और जूनियर हाईस्कूल बड़ी संख्यां में संचालित हो रहे हैं।

बता दें, निशुल्क एवं बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 लागू होने के बाद से कोई भी स्कूल बिना मान्यता प्राप्त संचालित नहीं हो सकता। इस नियम को बनाये रखने के लिए कई तरह के प्रावधान किये गए हैं। नए स्कूलों के लिए कड़े निर्देश बनाये गए हैं कि बिना मानक पूरे किए उन्हें किसी भी दशा में मान्यता नहीं दी जाएगी।

loading...
शेयर करें