आसमान से हुई बेशकीमती पत्थरों की बारिश ने लोगों को रातों रात बनाया लखपति

ब्राज़ील के एक गाओं में मीटीओराइट के सैकड़ों टुकड़े गिरे है। जिनकी कीतम लाखों के बताई जा रही

0

अक्सर आसमान से पत्थर गिरते रहते हैं। लेकिन इसमें इतना कुछ ख़ास नहीं है जो हमारा ध्यान अपनीओर खींचे। कुछ को स्थानीय लोग एलियन गिफ्ट समझ कर अपने घर में सजाने के लिए ले जाते हैं, तो कुछ को साइंटिस्ट अपने रीसर्च वर्क क लिए ले जाते हैं। ब्राज़ील के एक गाओं में मीटीओराइट के सैकड़ों टुकड़े गिरे है। जिनकी कीतम लाखों के बताई जा रही है और सबसे बड़े टुकड़े की कीमत तकरीबन 19 लाख आंकी जा रही है।

ब्राज़ील के गाओं सेंटा फिलोमेना में 19 अगस्त को मीटीओराइट्स की बारिश हुई। यहाँ पर लोग इसे पैसों की आसमानी बारिश बता रहे है। दरअसल इस गाओं में रहने वाले लोग काफी गरीब हैं। अब जब उन्हें लाखों कमाने का मौका मिला है तो वह सभी इस मौके को गंवाना नहीं चाहते हैं। साइंटिस्ट रिसर्च के लिए इन पत्थरों को लेना चाहते हैं जिनसे अंतरिक्ष के कई राज़ उजागर हो सकते हैं।

स्थानीय लोगों ने इन पत्थरों को इकट्ठा कर अपने पास इकठ्ठा करके रख लिया है। और अब जब साइंटिस्ट इनसे पत्थरों की मांग कर रहे हैं तो ये लोग उसके बदले लाखों रुपयों की मांग कर रहे हैं। कई लोग तो रातों रात लखपति बन भी चुके हैं।

मीटीओराइट्स की खासियत :

सेंट फिलोमेना में करीब 200 से अधिक मीटिऑराइट्स की झमा झम बारिश हुई। इनकी कीमत लाखों में हैं और 40 किलोग्राम सबसे बड़े मीटोओराइट की कीमत 26 हज़ार डॉलर बताई जा रही है। ये टुकड़े उस मीटिऑराइट के हैं जो सोलर सिस्टम बनने के समय का है। साइंटिस्ट ने बताया कि ऐसे सिर्फ एक फ़ीसदी ऐसे मीटिओराइट होते हैं जिनकी कीमत लाखों में होती है। माना जा रहा है कि ये सभी टुकड़े 4.6 बिलियन साल पुराने हैं।

शेयर करें