मोदी का ऐलान : दिल्‍ली-लखनऊ हाईवे होगा चौड़ा, फर्राटा भरेंगी गाडि़यां

3012-7pm-nh24-580x395नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्‍ली से मेरठ जाने वाले एक्‍सप्रेस-वे का शिलान्‍यास किया। यह एक्‍सप्रेस-वे 14 लेन का बनाया जाएगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, वीके सिंह और महेश शर्मा भी प्रधानमंत्री के साथ मौजूद थे। यूपी के राज्‍यपाल राम नाईक ने प्रधानमंत्री का स्‍वागत किया।

प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम में यूपी के सीएम अखिलेश यादव शामिल नहीं हुए क्‍योंकि उन्‍हें डर है कि अगर वह नोएडा जाते हैं तो सत्‍ता से हाथ धोना पड़ेगा। दरअसल मुख्‍यमंत्र‍ियों में यह धारणा है कि यदि कोई सीएम नोएडा का दौरा करता है तो उसे सत्‍ता से हाथ धोना पड़ता है।

ये भी पढ़ें- आखिर मुख्यमंत्रि‍यों को क्यों सताता है नोएडा आने का डर

शिलान्‍यास के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेरठ का जिक्र किया और कहा कि मेरठ को 1857 की क्रांति की वजह से याद किया जाता है। दिल्ली-डासना-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर अब रफ्तार की गति नहीं रुकेगी और विकास का पहिया नहीं थमेगा।

उनके मुताबिक, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजयेपी जी ने विकास की जो गति दी थी, उसे आगे बढ़ाने की दिशा में एक बहुत बड़ा अभियान इस सरकार ने उठाया है। वाजपेयी को गांवों की चिंता थी। उन्होंने गांवों का बदलाव लाने के लिए योजना की शुरुआत की थी। देश को जोड़ने के लिए उन्होंने स्वर्णिम चतुर्भुज योजना भी शुरू की थी। वह भारत को वैश्विक स्तर पर लाना चाहते थे।

मोदी ने कहा कि एक्सप्रेस-वे विकास का बहुत बड़ा कारण बनेगा। मेरठ का विकास दिल्ली से भी तेज होगा। अब सड़कें हर मौसम के अनुकूल बनेंगी। वीकेंड टूरिज्य नए व्ययवसाय के रूप में सामने आएगा। पश्चिम उत्तर प्रदेश में विकास की योजनाएं जारी रहेंगी। विकास से जुड़ने के लिए पक्की सड़कें जरूरी हैं। हर संकट को अवसर में बदल देने मेरी सरकार का स्वभाव है।

इस दौरान मोदी ने पहली जनवरी से नौकरियों में साक्षात्कार खत्म करने का भी जिक्र किया। जिनको जनता ने ठुकरा दिया, वह संसद नहीं चलने दे रहे हैं।

महज 45 मिनट में पूरी होगी दूरी

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे दिल्ली के निजामुद्दीन पुल से शुरू होगा और एनएच 24 पर डासना तक जाएगा। इसके बाद डासना से मेरठ के लिए नया रास्ता बनेगा। प्रधानमंत्री ने इसमें दिल्‍ली से लखनऊ तक के एनएच 24 हाइवे को भी चौडा करने की बात कही। 14 लेन के इस एक्सप्रेस में 6 लेन का एक एक्सप्रेसवे होगा दोनों ओर 4-4 लेन का नेशनल हाईवे होगा और साथ ही दोनों साईड एक-एक साइकिल ट्रैक भी बनाया जाएगा। सरकार का दावा है कि ये पूरा प्रोजेक्ट ढाई साल में पूरा हो जाएगा। एक्सप्रेसवे के बन जाने के बाद दिल्ली से मेरठ की दूरी ढाई घंटे से घटकर महज 45 मिनट की हो जाएगी।

चार चरणों में होगा काम

पहला चरण निजामुद्दीन पुल से यूपी बार्डर का होगा, दूसरा चरण – यूपी बार्डर से डासना, तीसरा चरण डासना से हापुड़ तक और चौथा चरण डासना से मेरठ का होगा। इस पूरे प्रोजेक्ट की लागत 2 हजार 809 करोड़ रुपये होगी। सरकार का दावा है कि ये पूरा प्रोजेक्ट ढाई साल में पूरा हो जाएगा।

प्रधानमंत्री के तोहफे में क्‍या-क्‍या है खास

– मेरठ से दिल्ली आने वालों को रोज दो घंटे आने और दो घंटे जाने में बेकार होता है।
– दिल्ली मेरठ की दूरी अब 40 से 45 मिनट में होगी पूरी पहले दो से तीन घंटे में पूरा होता था सफर।
– दिल्ली से देहरादून का सफर तीन घंटे में होगा।
– दिल्ली से डासना एक्सप्रेसवे को लखनऊ तक ले जाने की योजना है।
– दिल्ली से बद्रीनाथ केदारनाथ गंगोत्री यमुनोत्री के लिए 1000 किलोमीटर की नई सड़क बनाने की योजना पर काम शुरू, बुद्घा सर्किट का शुभारंभ जल्द किया जाएगा।
– दिल्ली में ट्रैफिक जाम में सुधार के लिए एनएच 8 व 24 को 14 लेन की किया जाएगा।
– धौला कुंआ से मानेसर के लिए मार्च में शुरु किया जाएगा।
– नवंबर 16 किमी प्रतिदिन मार्च तक 30 किलोमीटर का उद्देश्य रखा है।
– यूपी में 45 हजार करोड़ की सड़क परियोजनाएं चल रही हैं जल्द ही इसे एक लाख करोड़ तक ले जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button