जम्मू-कश्मीर के हर परिवार को प्रधानमंत्री देंगे 5 लाख तक का बीमा

प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर के लिए सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना का आज शुभारंभ करेंगे

 नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी आज जम्मू-कश्मीर को उपहार देने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर के लिए सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना का आज शुभारंभ करेंगे, जिसके अनुसार जम्मू-कश्मीर हर परिवार को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा।इस योजना का लाभ देश के किसी भी राज्य में लिया जा सकता है।

इसके लागू होने से प्रदेश के सभी 1.30 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिलेगा। मोदी ने कई मौकों पर यह बात कर चुके हैं कि सुरक्षित और खुशहाल जम्मू-कश्मीर को देखना चाहते हैं।

प्रधानमंत्री करेंगे संबोधित

मोदी आज वर्चुअल माध्यम से सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना का शुरुआत करेंगे। इसके बाद वे लोगों को संबोधित भी करेंगे। इस मौके पर केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद रहेंगे।

आपको  बता दें कि दो साल पहले लागू ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ के तहत जम्मू-कश्मीर के तीस लाख लोग कवर हुए थे। इसके अलावा अन्य एक करोड़ लोगों को सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कवर किया जाएगा। दोनों योजनाओं के लाभ उठाने वाले को एक जैसी सुविधाएं मिलेगा।

इतने लोेग किये पंजीकरण 

सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत’ योजना के बराबर चलेगी। इससे अलावा लगभग 1 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया जायेगा। अभी तक 16 लाख लोग इसमें पंजीकरण करा चुके हैं।

यह भी पढ़े: देश में कोरोना के नए मामलों से लोगों में राहत, जानिए नए आंकड़े

Related Articles