प्रिंस विलियम ने शुरू किया इजरायल और फिलीस्तीनी क्षेत्रों का दौरा

लंदन: प्रिंस विलियम ने रविवार को इजरायल और फिलीस्तीनी क्षेत्रों के लिए अपने पहले आधिकारिक दौरे की शुरुआत की। वह मध्य पूर्व की पांच दिवसीय दौरा करेंगे।

‘बीबीसी’ के मुताबिक, वह रविवार को जॉर्डन पहुंचेंगे और वहां के क्राउन प्रिंस अल-हुसैन बिन अब्दुल्ला द्वितीय से मुलाकात करेंगे। ड्यूक ऑफ कैंब्रिज की इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और फिलीस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास दोनों से मुलाकात की संभावना है।

इजरायल दौरे के दौरान विलियम ‘वर्ल्ड होलोकॉस्ट रिमेम्बरेंस सेंटर’ का दौरा करेंगे और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जान गंवाने वालों को पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजिल देंगे। प्रिंस की ग्रीस की राजकुमारी ऐलिस की कब्र का दौरा करने की भी उम्मीद है जो उनकी परदादी और एडिनबर्ग के ड्यूक की मां थी।

ड्यूक वेस्ट बैंक में रामल्ला जाएंगे जहां वह शरणार्थी समुदायों द्वारा सामना की जाने वाली समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने के साथ ही अब्बास से मुलाकात करेंगे।

केन्सिंग्टन पैलेस के एक प्रवक्ता ने कहा, “इस दौरे का ऐतिहासिक स्वरूप निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है और ड्यूक इजरायल और फिलिस्तीनी क्षेत्रों के अपने पहले शाही दौरे को सौभाग्य की बात मानते हैं और इसे आगे जॉर्डन और ब्रिटेन की दोस्ती मजबूत होने के तौर पर देखते हैं।”

ब्रिटिश सरकार की ओर से शाही परिवार के किसी सदस्य द्वारा यह इजरायल या फिलिस्तीनी क्षेत्रों का पहला आधिकारिक दौरा है। एडिनबर्ग के ड्यूक और वेल्स के राजकुमार इससे पहले जेरूसलम आ चुके हैं लेकिन यह उनके आधिकारिक दौरे का हिस्सा नहीं था।

Related Articles