UP में संस्कृत भाषा का बढ़ा क्रेज, रजिस्ट्रेशन के लिए इस नंबर पर करें मिस्ड कॉल

यूपी में 8.5 हजार से अधिक छात्रों ने संस्कृत ऑनलाइन कक्षाओं के लिए रजिस्टर कराया है, जिसमें कई प्रोफेशनल्स, डॉक्टर और इंजीनियर शामिल हैं

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार का अभियान फलीभूत हो रहा है, जिसमें पेशेवरों, डॉक्टरों और इंजीनियरों सहित 8,533 से अधिक छात्र अकेले जुलाई के महीने में वर्चुअल कक्षाओं (Virtual Classrooms) के लिए अपना पंजीकरण कराया है।

जिसमें कई प्रोफेशनल्स, डॉक्टर और इंजीनियर शामिल हैं। उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान ने ऑनलाइन संस्कृत सीखने और भाषण प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रतिदिन एक घंटे की निःशुल्क कक्षाएं शुरू की हैं। ऐसे में जो लोग वर्चुअल तरीके से संस्कृत सीखना चाहते हैं, उनके लिए प्रतिदिन एक घंटे की 47 कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। इसे जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है और युवा बड़ी संख्या में ऑनलाइन कक्षाओं के लिए अपना पंजीकरण करा रहे हैं। 952234003 पर मिस्ड कॉल अलर्ट से कराएं रजिस्ट्रेशन।

संस्कृत भाषा सीखने के इच्छुक

इस संबंध में यूपी संस्कृत संस्थान के अध्यक्ष वाचस्पति मिश्रा के मुताबिक बहुत  से ऐसे से लोग हैं जो संस्कृत भाषा सीखना चाहते हैं, खासकर पेशेवर, डॉक्टर, इंजीनियर और व्यवसायी। यह सुविधा ऐसे लोगों के लिए वरदान के रूप में आई है जिन्हें संस्कृत सीखने, पढ़ने और बोलने का समय नहीं मिलता है। जो लोग संस्कृत सीखने में रुचि रखते हैं, वे मोबाइल फोन नंबर 952234003 पर मिस्ड कॉल अलर्ट के माध्यम से वर्चुअल क्लास में अपना पंजीकरण करा सकते हैं। उन्होंने कहा, उत्तर प्रदेश सरकार लगातार संस्कृत के प्रति प्रेम पैदा करने और उन लोगों को अवसर देने की कोशिश कर रही है जो उस भाषा को सीखना चाहते हैं जिसके लिए संस्कृत संस्थान एक बड़ी भूमिका निभा रहा है।

इस प्रक्रिया में उम्मीदवारों को एक गूगल फॉर्म (Google forms) भरना होगा। और अपने व्यवसाय, नौकरी और शिक्षा के बारे में जानकारी प्रदान देनी होगी।

यह भी पढ़ेWorld Cadet Championship में Priya Malik ने जीता गोल्ड मेडल, भारत के नाम 13 पदक

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles