भारत में कोविड-19 टीकों का उत्पादन, सभी देशो की आपूर्ति के लिए होगा मददगार

भारत ने आज कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी से मानवता को बचाने के लिए भारत की टीका उत्पादन क्षमता का सभी देशों के लिए पूरा उपयोग किया जाएगा।

नई दिल्ली : भारत ने आज कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी से मानवता को बचाने के लिए भारत की टीका उत्पादन क्षमता का सभी देशों के लिए पूरा उपयोग किया जाएगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग वास्तश्रीव ने आज यहां नियमित ब्रीफिंग में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन में पिछले माह कहा था कि भारत की टीका उत्पादन एवं आपूर्ति क्षमता का उपयोग संपूर्ण मानवता के लिए किया जाएगा। भारत सभी देशों को टीके की आपूर्ति शृंखला एवं भंडारण क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करेगा।

ये भी पढ़े : उपचुनावों में हार की आशंका से मतदाताओं को भयभीत कर रही भाजपा : सपा

श्रीवास्तव ने कहा कि भारत ने अपने पड़ोसी देशों के लिए दो प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जिनमें करीब 90 विशेषज्ञों एवं वैज्ञानिकोंं ने भाग लिया था। हमने इन कार्यक्रमों को अन्य इच्छुक देशों के लिए भी आयोजित करने का प्रस्ताव किया है। गत 17 से 19 अक्टूबर को भारतीय विशेषज्ञों के एक दल ने बंगलादेश का दौरा किया था जिसमें वहां के लोगों के साथ टीके के विकास एवं परीक्षणों को लेकर काफी उपयोगी बातचीत हुई है। इसी प्रकार म्यांमार के अधिकारियों के साथ एक वर्चुअल बैठक आयोजित की गयी जिसमें सहयोग की रूपरेखा पर बात हुई।

Related Articles

Back to top button