DU के प्रोफ़ेसर ने की मिसाल कायम, 60 की उम्र में ली P.hD की डिग्री

0

नई दिल्ली। हिंदी की एक कहावत है कि पढ़ाई की कोई उम्र नहीं होती। जब चाहों तब पढ़ाई करो। डीयू के एक प्रोफ़ेसर ने कुछ ऐसा ही कर दिखाया है। दरअसल, प्रोफ़ेसर एस के सिन्हा ने 60 वर्ष की उम्र में पीएचडी की डिग्री हासिल की है।

यह भी पढ़ें, UP-TTI : आ गयी एग्जाम की डेट, ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

DU

बता दें, प्रोफेसर एस के सिन्हा साल 1980 से डीयू में पढ़ा रहे थे। इस बीच उन्हें कभी मौका नहीं मिला कि वो पीएचडी कर सके। इसके बाद साल 2012 में उन्होंने पीएचडी के लिए नामांकन कराया। और इस तरह उन्होंने पीएचडी की पढ़ाई करनी शुरू कर दी।

प्रोफ़ेसर एस के सिन्हा ने पीएचडी के लिए मिलने वाली तीन वर्ष की स्टडी लीव भी नहीं ली। यह उनकी सबसे बड़ी खासियत थी। उन्होंने डिग्री हासिल करने के बाद कहा कि स्टूडेंट्स के साथ पीएचडी की डिग्री लेना एक कमाल का अनुभव रहा।

आपको बता दें, कि डॉ. सिन्हा शहीद भगत सिंह कॉलेज (सांध्य) में भूगोल के टीचर हैं। साल 1980 में जब उन्होंने पढ़ना शुरू किया तो उन्हें पीएचडी करने का मौका नहीं मिला। लेकिन, उनकी पत्नी व बेटी चाहती थी कि वह यह साहस करें।

उन्होंने कहा कि यह इसलिए भी मुश्किल था क्योंकि जब भूगोल पढ़ाना शुरू किया था तो उनकी विशेषज्ञता राजनीति भूगोल में थी। जबकि पीएचडी के लिए उन्होंने नगरीय भूगोल को चुना। उनका विषय रहा अरबन स्परॉल इन गौतम बुद्ध नगर। हालांकि पीएचडी करने के दौरान उनकी पत्नी और बेटी ने हमेशा उनका हौसला बढ़ाया।

loading...
शेयर करें