तीखी लाल मिर्च के होते हैं बहुत ही मीठे फायदे, इसे खाने से कताराइए नहीं

0

नई दिल्ली: लाल मिर्च के स्वाद के बारे में तो आपको पता ही होगा और ये भी पक्का है कि आप इसे खाना पसंद नहीं करेंगे, लेकिन शायद आपको नहीं मालूम कि अगर कुछ देर लाल मिर्च का कड़ुआपन बर्दाश्त कर लें तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

जी हां, बेहद कडू लगने वाले लाल मिर्च में ढेरों खूबियां होती हैं। इसमें सबसे ज्यादा फायदेमंद यह है कि लाल मिर्च खाने वाले की उम्र लंबी होती है। इस बात का दावा एक स्टडी में किया गया है। इस स्टडी में बताया गया है कि जो लोग ज्यादा मिर्च खाते हैं, उनमें हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।

यह खुलासा यूनि‍वर्सिटी ऑफ वरमॉन्ट के लरनर कॉलेज ऑफ मेडिसिन के हालिया अध्ययन की रिपोर्ट में किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, लाल मिर्च खाने वाले लोगों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक की वजह से होने वाली मौत का खतरा 13 फीसदी कम हो जाता है।

बता दें कि पुराने जमाने में मिर्च और कई दूसरे मसालों का इस्तेमाल दवाओं के निर्माण में किया जाता था। साल 2015 में चीन में हुए एक ऐसे ही अध्ययन में कहा गया था कि मिर्च व्यक्त‍ि का बचाव कई रोगों से कर सकती है। चीन में लाल मिर्च खाने की प्रथा भी है।

अगर आप अभी लाल मिर्च खाने से कतराते हैं तो अब शुरू कर दीजिये और अपने जीवन को और ज्यादा एन्जॉय करिए।

loading...
शेयर करें