PSU : जानिए कौन होगा आईपीओ जारी करने वाला देश का पहला पब्लिक सेक्टर

नई दिल्ली : इलेक्ट्रिसिटी ट्रांसमिशन कंपनी पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया 29 अप्रैल को आईपीओ जारी करने जा रही है। जानकारों की माने तो यह किसी PSU द्वारा जारी किया जाने वाला अब तक पहला आईपीओ होगा। इसी के साथ साथ यह भारतीय बाजार के लिए एक यादगार डील होगी।

इस PSU से सरकार को डिसइनवेस्टमेंट टारगेट को पाने की है उम्मीद 

खबर है की पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया का यह कदम सरकार के 175 लाख करोड़ रुपये के डिसइनवेस्टमेंट टारगेट को पाने के लिए बड़ा मददगार साबित होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें इसी कड़ी में सरकार एलआईसी और एयर इंडिया के आईपीओ भी लाने की तैयारी में है। ताकि जल्द से जल्द इस डिसइनवेस्टमेंट टारगेट को पूरा किया जा सके। आपकी की जानकारी के लिए बता दें की आईपीओ लगभग म्युचुअल फंड जैसा ही होता है। इसमें कोई भी डायरेक्टली इन्वेस्ट कर सकता है। उस प्रोजेक्ट्स की इनकम से रिटर्न के तौर पर कमाई कर सकता हैं।

मॉनीकंट्रोल के मुताबिक जारी किये जा रहे आईपीओ का साइज 7700 करोड़ रुपये के करीब होने की उम्मीद है जिसमें 4500 करोड़ रुपये का प्राइमरी कंपोनेंट होगा और बाकी रकम सेकंडरी कंपोनेंट के लिए होगी। पावर सेक्टर का यह बाजार अभी तक कोविड से आई मंदी से अछूता है। इसी लिए सरकार को इससे कमाई की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें : Mukesh अंबानी के इस कदम से ब्रिटिश कंज्यूमर और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में बढ़ेगी रिलायंस की पैठ

Related Articles

Back to top button