Pulwama Attack: 14 फरवरी की तारीख भुलाई नहीं जा सकती…76वीं बटालियन ने दी जवानों को श्रद्धांजलि

CRPF की 76वीं बटालियन ने 14 फरवरी 2019 को पुलवामा आत्मघाती हमले (Pulwama attack) में जान गंवाने वाले जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की है

जम्मू-कश्मीर: 14 फरवरी 2019 को जब देश के युवा मोहब्बतों का त्यौहार Valentine’s Day मना रहे थे तो उसी दिन पुलवामा में देश की सीमा पर रक्षा करने वाले हमारे वीर बहादुर सैनिकों पर आतंकवादियों ने आत्मघाती हमला कर दिया था। जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। CRPF की 76वीं बटालियन ने पुलवामा आत्मघाती हमले (Pulwama attack) में जान गंवाने वाले जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की है।

हमारी जम्मू संभाग की 76 वीं बटालियन के 5 जवान देश के लिए शहीद हो गए। देशवासियों से अपील है कि आप इस शहादत को याद रखें और श्रद्धांजलि के तौर पर इनके मां-बाप के चरणों में दो फूल अर्पित करें। CRPF का हर सिर देश के लिए कटने को तैयार है।

पुलवामा हमला (Pulwama attack)

14 फरवरी 2019 को जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारतीय सुरक्षा कर्मियों को ले जाने वाले CRPF के वाहनों के काफिले पर आत्मघाती हमला हुआ था। जिसमें 45 भारतीय सुरक्षा कर्मियों की जान गयी थी। यह हमला जम्मू और कश्मीर के पुलवामा जिले के अवन्तिपोरा के निकट लेथपोरा इलाके में हुआ था। इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित इस्लामिक आतंकवादी समूह जैश-ए-मोहम्मद ने ली है। हालांकि, पाकिस्तान ने हमले की निंदा की और जिम्मेदारी से इनकार किया।

यह भी पढ़ेCanada जाने से पहले जान लीजिये नई गाइडलाइंस, ये हुए बदलाव

स्कॉर्पियो में विस्फोटक

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के अवन्तिपोरा क्षेत्र में 14 फरवरी 2019 दिन गुरुवार को आतंकवादियों द्वारा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के भारतीय सुरक्षा कर्मियों के काफिले को निशाना बनाकर हमला किया गया जिसमें अब तक लगभग 40 जवान शहीद हो चुके है और कई अन्य घायल भी हुए है। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि आतंकियों द्वारा इस्तेमाल किया गया वाहन महिंद्रा स्कॉर्पियो था जिसमें 300 किलोग्राम से अधिक विस्फोटक था। घायलों को हमले की जगह से 20 किमी दूर श्रीनगर के सेना बेस अस्पताल में ले जाया गया। इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूह जैश-ए-मोहम्मद ने जिम्मेदारी ली।

इसके बाद उन्होंने हमलावर आदिल अहमद डार उर्फ आदिल अहमद गादी टेकरनवाला उर्फ वकास कमांडो का एक वीडियो भी जारी किया, जो काकापोरा का निवासी था, जो एक साल पहले इस समूह से जुड़ा था।

यह भी पढ़ेLok Sabha Live Update: कांग्रेस पर अमित शाह का पलटवार, बोले ‘जम्मू-कश्मीर बनेगा पूर्ण राज्य’

Related Articles

Back to top button