Pulwama Terror Attack: 350 किलो RDX से दहल गया था देश, 12 दिन बाद दिखाई औकात

पुलवामा हमला एक ऐसी दिल को दहला देने वाली घटना थी जिसने पूरे देश को शोक में डूबा दिया था। इस हमले में देश के 40 जवान शहीद हो गए थे।

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को हुए हमले ने देश को हिलाकर रख दिया था। 14 फरवरी को वह तारीख शायद ही कोई भुला सकता है। इस दिन हुए हमले से पूरा देश ही नहीं बच्चा बच्चा भी दहल उठा था। पुलवामा हमला एक ऐसी दिल को दहला देने वाली घटना थी जिसने पूरे देश को शोक में डूबा दिया था। इस हमले में देश के 40 जवान शहीद हो गए थे। हालांकि इसके बाद भारत ने भी जवाबी कार्रवाई कर पाकिस्तान को उसकी औकात दिखा दी थी।

पुलवामा हमले की दूसरी बरसी

14 फरवरी को जहां मोहब्बत का दिन कहा जाता है। लेकिन इसी दिन पुलवामा में हुए हमले के बाद से देश के कई लोग इस दिन गम मनाते हैं। क्योंकि इस दिन पुलवामा हमले की दूसरी बरसी है। इसी दिन एक दो पहले जैश ए मोहम्मद के आतंकी ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में CRPF के काफिले पर हमला कर दिया था। जैश के आतंकी ने विस्फोटकों से लदी कार को CRPF के काफिले से टकरा दिया था। इस भीषण आत्मघाती हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे।

350 किलो RDX से दहल गया था देश

14 फरवरी 2019 को 78 बसों में सवार होकर CRPF के 2500 जवान अपनी ड्यूटी पर लौट रहे थे। जवानों का काफिला जब पुलवामा जिले के श्रीनगर-जम्मू हाइवे से गुजर रहा था, तभी जैश ए मोहम्मद के एक आतंकी ने विस्फोटकों से लदी कार CRPF के काफिले की गाड़ी से भिड़ा दी। 350 किलो RDX से भरी कार जब CRPF की गाड़ी से टकराई तब एक भयानक विस्फोट हो गया। इस आत्मघाती हमले में देश के 40 जवीन शहीद हो गए।

12 दिन बाद पाकिस्तान को दिखाई औकात

पाकिस्तान के इस कायरतापूर्ण हमले के बाद पूरा देश गुस्से में उबल उठा था। इस हमले के ठीक 12 दिन बाद देश की सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक कर देश के वीर जवानों की मौत का बदला लिया था। 26 फरवरी 2019 की सुबह 3 बजे के करीब बालाकोट के आतंकी शिविर पर भारतीय फाइटर जेट ने हमला किया। रात के अंधेरे में एयरफोर्स के फाइटर जेट ने बालाकोट के आतंकी शिविरों पर हमला कर उन्हें तबाह कर दिया था। इस एयर स्ट्राइक ( Air Strike ) में बालाकोट में मौजूद 300 आतंकी मारे गए थे।

यह भी पढ़ें: क्या थी रिंकू शर्मा (Rinku Sharma) की मौत की असल वजह ? क्राइम ब्रांच (Crime Branch) को गया मामला

Related Articles

Back to top button