International Women’s Day पर महिलाओं को लेकर पंजाब सरकार ने किया बड़ा ऐलान

चंडीगढ़ : बीते 8 मार्च को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) मनाया गया, इस अवसर पर तमाम सरकारों ने महिलाओं के लिए तमाम योजनाओं का ऐलान किया। इसी के तहत पंजाब (Punjab) की कैप्टन सरकार (Captain Sarkar) ने 8 मार्च को महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान कर दिया है।

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने ऐलान किया कि पंजाब सरकार ने इस अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) पर राज्य के बजट में बदलाव करके सरकार ने सभी सरकारी बसों में राज्य भर की महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा प्रदान की है।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट करते हुए कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि पंजाब सरकार ने सभी सरकारी बसों में राज्य भर में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा करने का फैसला किया है। हम अपनी महिलाओं को सशक्त बनाने के प्रयासों में लगातार लगे हैं और हम ऐसा ही करते रहेंगे। सभी को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं।

कैप्टन ने कहा कि सरकार अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को सशक्त और संरक्षित करने के उद्देश्य से आठ नई योजनाएं शुरू करेगी। इसी के तहत सरकार 2,047 महिला शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी करेगी और 181 सांझी शक्ति हेल्पलाइन और पुलिस हेल्पडेस्क लॉन्च करेगी।

इसे भी पढ़े; महिलाएं जन्मजात नेता हैं, जानें International Women’s Day पर किसने क्या कहा ?

उन्होंने कहा कि हमारे 5 वें बजट ने पंजाब की वर्तमान जरूरतों और हमारी भावी पीढ़ियों किसान, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, महिला, सामाजिक सुरक्षा और विकास की जरूरतों के बीच संतुलन बनाए रखा है। बता दें कि हर साल 8 मार्च को महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए यह दिन मनाया जाता है।

Related Articles