IPL
IPL

Punjab: श्री गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर होगा भव्य आयोजन, उच्चस्तरीय कमेटी का गठन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व मनाने के लिए उच्च-स्तरीय समिति की बैठक करी है

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए श्री गुरु तेग बहादुर (Guru Tegh Bahadur) जी के 400वें प्रकाश पर्व मनाने के लिए उच्च-स्तरीय समिति की बैठक करी है। इस बैठक में पंजाब (Punjab) के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, गृहमंत्री अमित शाह पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, राज्यसभा सांसद सुखदेव सिंह ढींढसा भी शामिल हुए।

साल भर आयोजन

उच्च-स्तरीय समिति की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, पूरे देश में 400वें प्रकाश पर्व पर साल भर आयोजन होने चाहिए और हमें विश्व में भी अधिकतम लोगों तक पहुंचने का प्रयास करना चाहिए। सिख परंपरा से जुड़े तीर्थ स्थान और श्रद्धा स्थल इन गतिविधियों को और ऊर्जा देंगे।

बीती चार शताब्दियों में भारत का कोई भी कालखंड, कोई भी दौर ऐसा नहीं रहा जिसकी कल्पना हम गुरु तेगबहादुर जी के प्रभाव के बिना कर सकते हों। नवम गुरु के तौर पर हम सभी उनसे प्रेरणा पाते हैं। उन्होंने बोला कि इस पूरे आयोजन में हमें गुरु तेग बहादुर (Guru Tegh Bahadur) जी के जीवन और शिक्षा के साथ ही समूची गुरु परंपरा को भी विश्व तक लेकर जाना चाहिए।

प्रधानमंत्री बोले कि, गुरुनानक देव (Guru Nanak Dev) जी से लेकर गुरु तेगबहादुर जी और फिर गुरु गोबिन्द सिंह जी तक, हमारी सिख गुरु परंपरा अपने आप में एक सम्पूर्ण जीवन दर्शन रही है। हमें गुरु तेगबहादुर जी के जीवन और शिक्षाओं के साथ ही समूची गुरु परंपरा को भी विश्व तक लेकर जाना चाहिए।

400वें प्रकाश पर्व की शुरूआत

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने कहा कि इस महत्वपूर्ण अवसर का जश्न मनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के आयोजनों की शुरूआत 15 अप्रैल के बाद होगी। 1 मई को मुख्य समागम होगा। इस पर्व को भव्य आयोजन के लिए 70 सदस्यों की उच्चस्तरीय कमेटी का गठन किया है।

यह भी पढ़ेCM ने प्रदेश भर के शहरी क्षेत्रों में लगाया Weekend Lockdown, Night Curfew रहेगा जारी

Related Articles

Back to top button