#PunjabElectionResults : कांग्रेस की हवा ने उड़ाए बादल, पूरी बहुमत से बनाई सरकार

0

चंडीगढ़| पंजाब में आज कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच विधानसभा की 117 सीटों और अमृतसर की लोकसभा सीट के लिए मतगणना शुरू हो गई। मतगणना सुबह आठ बजे 27 स्थानों के 54 मतदान केंद्रों पर शुरू हो गई। शुरुआती कुछ घंटों में ही रूझान आने शुरू हो गए हैं।
पहले पोस्टल बैलेट गिने जा रहे हैं।

अब तक के रुझानों में कांग्रेस पार्टी ने सबको पीछे छोड़ते हुए बहुमत हासिल करते हुए 77 सीटें हासिल कर ली हैं। जबकि अकाली-बीजेपी गठबंधन को 18 सीटें मिली हैं, वहीं दिल्ली में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी ने पंजाब में 22 सीटें हासिल की हैं।

पंजाब में 27 स्थानों के 54 मतदान केंद्रों पर मतों की गिनती जारी है। पंजाब के चुनावी नतीजों से राज्य के 1145 उम्मीदवरों के राजनीतिक भविष्य का फैसला तय हो गया है।

राज्य में शनिवार को कुल 1,145 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला हो जाएगा जिसमें 81 महिलाएं भी हैं। गौरतलब है कि पंजाब में चार फरवरी को मतदान हुए थे। पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी.के.सिंह ने बताया, “मतगणना में 14,000 से अधिक अधिकारी शामिल होंगे।”

राज्य में मुख्य मुकाबला शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच है। किसी भी पार्टी को बहुमत के लिए 59 सीटों की जरूरत है। लेकिन कांग्रेस ने 76 सीट के साथ जीत का झंडा गाड़ दिया है।

loading...
शेयर करें