उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री होंगे Pushkar Singh Dhami, देर शाम लेंगे शपथ

उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री होंगे पुष्कर सिंह धामी, विधानमंडल की बैठक के बाद इसका औपचारिक रूप से यह ऐलान किया गया है

देहरादून: उत्तराखंड (Uttarakhand) के 11वें मुख्यमंत्री होंगे पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami)। विधानमंडल की बैठक के बाद इसका औपचारिक रूप से ऐलान किया गया है। आज ही देर शाम पुष्कर सिंह धामी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद पुष्कर सिंह धामी राज्यपाल बेबी रानी मौर्य से मिलने राजभवन पहुंचे हैं।

जानिए कौन हैं पुष्कर सिंह धामी

पुष्कर सिंह धामी एक भारतीय राजनीतिज्ञ और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सदस्य हैं। पुष्कर सिंह धामी उधम सिंह नगर जिले के खटीमा निर्वाचन क्षेत्र से उत्तराखंड विधान सभा के सदस्य हैं। उनका पैतृक गांव हरखोला, जिला पिथौरागढ़,  उत्तराखंड है। उनके माता-पिता उधम सिंह नगर के खटीमा चले जाने के बाद उनका जन्म खटीमा में हुआ था। उनके पिता सेना में थे और सूबेदार के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। पद धारण करने की उनकी वैधता के संबंध में राजनीतिक संकट के कारण तीरथ सिंह रावत (Tirath Singh Rawat) के इस्तीफे के बाद 3 जुलाई 2021 को, उन्हें उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया है।

Image

आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि तीरथ सिंह रावत भी भारतीय जनता पार्टी से सम्बन्धित राजनीतिज्ञ है। 10 मार्च 2021 को इन्होने उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की थी।

उत्तराखंड संसद का वर्षाकालीन सत्र 19 जुलाई से शुरू हो रहा है। यदि कोई विशेष परिस्थितियां न बनीं, तो यह सत्र 13 अगस्‍त तक चलना निर्धारित है। संसदीय कार्य मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने संसद का मॉनसून सत्र 19 जुलाई से 13 अगस्‍त तक चलने की सिफारिश की थी।

यह भी पढ़ेKhatron Ke Khiladi11: फैंस का इंतजार खत्म, इस दिन शुरू होगा शो, देखें नया प्रोमो

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles