पुतिन से मिले मोदी, आज हो सकते हैं कई अहम समझौते

modi-putin-s_650_122415075210मॉस्को। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय यात्रा पर रूस पहुंचे हैं। यहां उन्‍होंने रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। क्रेमलिन में पुतिन ने मोदी की मेजबानी की। इस दौरान दोनों ने देश और दुनिया के परस्‍पर हितों पर चर्चा भी की।

मोदी ने इसकी जानकारी सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर दी। उन्होंने ट्वीट किया कि राष्ट्रपति पुतिन से मिला और भारत-रूस संबंधों पर बात की। मुलाकात फलदायक रही। इसके साथ ही पीएम ने दोनों की एक तस्वीर भी शेयर की, जिसमें वो एक-दूसरे से हाथ मिलाते दिख रहे हैं।

मोदी और पुतिन गुरुवार को क्रेमलिन में 16वीं भारत-रूस सालाना शिखर वार्ता करेंगे। समझा जाता है कि इसके बाद दोनों पक्ष रक्षा, परमाणु उर्जा, हाइड्रो कार्बन और व्यापार सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सहयोग को व्यापक करने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रूस दौरे से पहले ही भारत के रक्षा मंत्रालय ने मिसाइलों से लैस रूसी हवाई रक्षा प्रणाली एस-400 ट्रिम्फ की पांच यूनिट की खरीद को मंजूरी दे दी थी। इसके अलावा 25,000 करोड़ रुपये की अन्य परियोजनाओं को लेकर आगे बढ़ने को भी मंजूरी दे दी गई है।

द्विपक्षीय वार्ता के अलावा मोदी और पुतिन के बीच सीरीया के मौजूदा हालात और आतंकवाद से निपटने के उपायों सहित विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर बात हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button