पुतिन ने राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी को दी नए साल की शुभकामनाएं

मॉस्को, रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Vladimirovich Putin) ने नव वर्ष की पूर्व संध्या पर गुरुवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को शुभकामनाएं दी और आशा व्यक्त की कि आने वाले वर्ष में दोनों देश रचनात्मक द्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाएंगे और सामयिक क्षेत्रीय एव वैश्विक मुद्दों के समाधान के लिए समन्वित प्रयास करेंगे।

राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी को अलग-अलग संदेशों में राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि दोनों देशों के बीच 2020 की कठिनाइयों के बावजूद दोनों देशों के बीच लाभदायक सामरिक भागीदारी पूरे विश्वास के साथ विकसित हो रही है।

उन्होंने कहा, “ रूस और भारत रणनीतिक साझेदारी के संबंधों से जुड़े हैं, जो 2020 में कोरोना वायरस (Corona  Virus) महामारी सहित विभिन्न कठिनाइयों के बावजूद आत्मविश्वास से विकसित हो रहे हैं।”

इसे भी पढ़ेइंग्लैंड में कोरोना संक्रमण ( COVID-19 ) बढ़ने के बावजूद नहीं लगेगी प्रीमियर लीग सत्र पर रोक

रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि दोनों देश एक व्यापक राजनीतिक संवाद बनाये रखते हैं और विभिन्न क्षेत्रों में बेहतरीन संयुक्त परियोजनाओं को आगे बढ़ाते हैं। एससीओ (SCO) और ब्रिक्स (BRICS) के सहयोग से भी अच्छे परिणाम मिलते हैं। उन्होंने उम्मीद जतायी कि अगले साल रूस(Russia) और भारत (India) रचनात्मक द्विपक्षीय सहयोग (Bilateral cooperation) को बढ़ावा देने के साथ ही क्षेत्रीय और वैश्विक एजेंडे पर सामयिक मुद्दों को हल करने के लिए समन्वित प्रयास जारी रखेंगे।

Related Articles

Back to top button