नाक में अंगुली डालना है सेहत के लिए फायदेमंद, प्रोफेसर ने किया ये बड़ा दावा

0

आपने अक्सर लोगों को कान में अंगुली डालने, आंख से कीचड़ निकालते देखा होगा। जिसे देखकर आपको घिन नहीं लगती होगी, लेकिन जब कोई अपनी नाक में अंगुली डालकर उसे साफ करता है तो शायद आपको घिन आने लगती होगी, और ऐसी हरकत करने पर लोगों को शर्म भी आ जाती है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी की नाक में अंगुली डालना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है…

जी हां…एक केनेडियन बॉयोकेमिस्ट्री के प्रोफ्रेसर ने नाक में उंगली डालने की इंसानी आदत को सही करारा दिया है। यही नहीं प्रोफेसर ने यह भी दावा किया कि नाक साफ करने के बाद हाथों को साफ किए बिना खाना खा लेने से सेहत अच्छी बनी रहती है।

केनेडियन प्रोफेसर का अध्ययन कहता है कि नोज पिक यानी की नाक साफ करने के बाद उससे निकलने वाले बूगर को खाने से सेहत को कई प्रकार के फायदे होते हैं। यह हमारे शरीर से खतरनाक जर्मस से लड़ने की क्षमता को बढाता है। इससे हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूती मिलती है।

प्रोफेसर ने बताया कि मैनें रिसर्च में पाया कि नाक से निकलने वाले चीज को यदि हम हम खाएं तो हमारे शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता 5 गुना और बढ़ जाती है। उनका कहना है कि लोग भले ही इसे अपनी नाक और सेहत के लिए गंदा मानते हैं, लेकिन वास्तव में यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।

आपको बता दें कि नाक में जमी चिकनाई, जोकि हवा और गर्मी के चलते सूख कर सख्त हो जाती उसे व्यक्ति बार-बार अंगुली डाल कर कुचारते है तो नाक की बाहरी गन्दगी साफ हो जाती है। लेकिन ऐसा करने पर नाक की अंदरूनी नाजुक त्वचा पर घाव हो जाता है.

loading...
शेयर करें