Quad लीडर्स : पीएम मोदी, सुगा और मॉरिसन की मेजबानी करेंगे बिडेन

वाशिंगटन : व्हाइट हाउस ने घोषणा करते हुए कहा की 24 सितंबर को होने वाले Quad नेताओं की मीटिंग अपनी तरह का पहला व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन होगा, जिसमे अहम् लोग शिरकत करेंगे।

2007 में हुआ था Quad का गठन

इस के अलावा व्हाइट हाउस ने सोमवार को घोषणा करते हुए कहा की कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन 24 सितंबर को वाशिंगटन डीसी में देशों के क्वाड समूह के नेताओं के पहले व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें इस प्रोजेक्ट का पूरा नाम क्वाड सिक्योरिटी डायलाग है।  इस कड़ी में जानकारों के मुताबिक इसकी शुरुआत 2007 में हुई थी।

इस कड़ी में बिडेन शिखर सम्मेलन के लिए व्हाइट हाउस में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन और जापान के योशीहिदे सुगा का स्वागत करेंगे, इस कड़ी में व्हाइट हाउस ने कहा, बिडेन-हैरिस प्रशासन ने क्वाड को ऊपर उठाने को प्राथमिकता दी है, और शिखर सम्मेलन का फोकस “हमारे संबंधों को गहरा करने और  मुकाबला करने, जलवायु संकट को संबोधित करने, उभरती प्रौद्योगिकियों और साइबर स्पेस पर साझेदारी करने और एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को बढ़ावा देने जैसे क्षेत्रों पर व्यावहारिक सहयोग को आगे बढ़ाने” पर होगा।

यह भी पढ़ें : Zee शेयरहोल्डर्स ने पुनीत गोयनका को बोर्ड से हटाने के लिए बुलाई इमरजेंसी बैठक

Related Articles