क्वीन एलिजाबेथ II के पति Prince Philip का हुआ निधन, 2 महीने बाद 100वां जन्मदिन

लंदन: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ II के पति प्रिंस फिलिप (Prince Philip) का 99 साल की उम्र में निधन हो गया। वह काफी वक्त से बीमार चल रहे थे और अभी हाल ही में उनके हार्ट की सर्जरी हुई थी। इन्फेक्शन होने के बाद उन्हें किंग एडवर्ड अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 28 दिन के बाद उन्हें बीते 16 मार्च को उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया था। प्रिंस फिलिप (Prince Philip) के निधन के बाद देश में शोक का ऐलान किया गया है और सभी बड़ी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज झुका दिया गया है।

नहीं मना सके 100वां जन्मदिन

10 जून 1921 को प्रिंस फिलिप का जन्म ग्रीस में हुआ था, वो दो महीने बाद अपना 100वां जन्मदिन मनाने वाले थे, लेकिन उससे पहले उनकी सांसे थम गई। प्रिंस फिलिप से महारानी एलिजाबेथ की शादी 1947 में हुई थी और शादी के पांच साल बाद एलिजाबेथ महारानी बनी थीं। प्रिंस फिलिप के चार बच्चे, आठ पोते और पांच पड़पोते हैं। वहीं 73 साल के बाद उनका यह साथ बीते शुक्रवार को छूट गया। इंग्लैंड में कोरोना वायरस तेजी से बढ़ रहा है, इसलिए हाल ही में लॉकडाउन लगा दिया गया। इस दौरान वह लंदन के पश्चिम में स्थित विंडसर कासल में महारानी के साथ रह रहे थे। उन्होंने जनवरी में क्वीन के साथ कोरोना वैक्सीन लगवाई थी।

ये भी पढ़ें : Taiwan के खिलाफ चीन की आक्रामकता पर अमेरिका की बारीक नजर

राज परिवार ने दिया बयान

राज परिवार ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि हिज रॉयल हाइनेस द ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग प्रिंस फिलिप का शुक्रवार सुबह विंडसर कैसल में निधन हो गया। प्रिंस फिलिप ने 2017 में अपनी जिम्मेदारियों से रिटायरमेंट ले लिया था। साल 2017 में तबीयत खराब होने के चलते शाही समारोहों से खुद को दूर रखने का ऐलान किया था और तब से सार्वजनिक रूप से कम ही नजर आते थे। बीते फरवरी में उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यहां उनका संक्रमण और हृदय संबंधी रोग का इलाज किया गया। 28 दिन के बाद उन्हें बीते 16 मार्च को उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया था।

ये भी पढ़ें : सहारा इंडिया परिवार के प्रमुख Subrata Roy हुए कोरोना संक्रमित, लोगों से की ये अपील

Related Articles