Indian Airforce Day पर गरजा राफेल, PM मोदी समेत अन्य कई नेताओं ने दी बधाई

 

Indian Airforce
Indian Airforce

नई दिल्ली : आज का दिन पूरे देश के लिए बहुत खास है क्योंकि आज देश Airforce Day मना रहा है। हर साल 8 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना दिवस मनाया जाता है। इंडियन एयर फोर्स अब 88 साल की हो गई है। हर साल Airforce Day के मौक पर शानदार परेड और भव्य एयर शो का आयोजन किया जाता है। तो हर साल की तरह इस साल भी हिंडन एयरबेस पर भारतीय विमान अपने शौर्य का परिचय देंगे। वायुसेना के सभी विमान और जवान एक एक कर आसमान में अपना दमखम दिखाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी
प्रधानमंत्री मोदी

देश के मुखिया, प्रधानमंत्री मोदी समेत देश के अन्य कई नेताओं ने इस मौके पर वायुसेना के योद्धाओं को बधाई दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर ट्वीट कर वायुसेना को बधाई दी और लिखा कि एयर फोर्स डे पर भारतीय वायुसेना के सभी वीर योद्धाओं को बहुत-बहुत बधाई। आप न सिर्फ देश के आसमान को सुरक्षित रखते हैं, बल्कि आपदा के समय मानवता की सेवा में भी अग्रणी भूमिका निभाते हैं। मां भारती की रक्षा के लिए आपका साहस, शौर्य और समर्पण हर किसी को प्रेरित करने वाला है।

 

आज वायुसेना दिवस के मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर ज़ोरों शोरों से जश्न मनाया गया। जहाँ फ्लाइ पास्ट में वायुसेना के विमानों अपना दमख़म दिखाया। सेना की तीनों टुकड़ियों के प्रमुखों के अलावा कई वरिष्ठ अधिकारी भी परेड स्थल पर मौजूद रहे। साथ ही CDS बिपिन रावत भी कार्यक्रम में मौजूद रहे। वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने सबसे पहले गार्ड ऑफ ऑनर का अभिवादन किया जिसके बाद ग्रुप कैप्टन सागर की अगुवाई में परेड की शुरुआत की गई।

यह भी पढ़ें :

इन विमानों ने दिखाया अपना दमखम :

परेड के दौरान राफेल लड़ाकू विमान ने दुश्मन को चेतावनी देते हुए गाजियाबाद के आसमान में अपना शौर्य का परचम लहरा दिया। वहीं राफेल के साथ थ्री फॉर्मेशन में जगुआर लड़ाकू विमान भी पीछे नहीं रहे और तुरंत आसमान में उड़ान भरी। राफेल के तुरंत बाद देशी विमान तेजस ने आसमान में अपना दमख़म दिखाया और सभी का दिल जीत लिया।

राफेल
राफेल

इनके आलावा सूर्यकिरण टीम ने फिर एक बार आसमान में अपने करतब दिखाए। इस टीम के अंतर्गत कई लड़ाकू विमान आते हैं जिनमें विंग कमांडर अर्जुन यादव समेत अन्य वायुवीर शामिल थे। इसी फेहरिस्त में चिनूक हेलिकॉप्टर, अपाचे हेलिकॉप्टर, ग्लोबमास्टर, सुखोई समेत कई लड़ाकू विमान भी अपने शौर्य का प्रदर्शन करने में पीछे नहीं रहे।

Related Articles