Rafale : साउथ एशिया में भारत की शान बढ़ाने आ रहे हैं नए जेट्स !

अम्बाला  : इंडियन एयरफोर्स की ताकत बढ़ाने और Rafale लड़ाकू विमान भारत आ रहे हैं। ख़बर है भारतीय वायु सेना के एयर चीफ मार्शल राकेश भदौरिया 21 अप्रैल को फ्रांस से छह नए राफेल जेट्स को भारत रवाना करेंगे। फ्रांस से आने वाले यह फाइटर जेट्स वेस्ट बंगाल के हासिमारा में सेकंड राफेल स्क्वाड्रन का हिस्सा बनेंगे।

Rafale पहले 28 अप्रैल को भारत आने वाले थे।

भारतीय वायु सेना के एयर चीफ मार्शल राकेश भदौरिया 20 अप्रैल से 23 अप्रैल तक फ्रांस की यात्रा पर रहेंगे।इसी कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की  यह छह राफेल विमान पहले 28 अप्रैल को भारत आने वाले थे, लेकिन एयर चीफ मार्शल भदौरिया के यात्रा की वजह से यह एक हफ्ते पहले ही भारत आ रहे है। अपनी यात्रा के दौरान राकेश भदौरिया फ्रांसीसी राफेल स्क्वाड्रन का दौरा भी  करेंगे और फ्रांसीसी एयरफोर्स चीफ फिलिप लेविने से मुलाकात भी करेंगे। इसी के साथ साथ वह पेरिस में एक स्पेस कमांड का दौरा भी करेंगे।

इन नए राफेल के आ जाने से वायुसेना अंबाला में 117 गोल्डन एरो स्क्वाड्रन को पूरा करने के साथ साथ फोर्थ जेनरेशन प्लस-फाइटर जेट का दूसरा स्क्वाड्रन भी शुरू कर पाएगी। इस मसले पर दिए अपने बयान में एयरफोर्स के एक अधिकारी ने कहा की ये छह लड़ाकू जेट्स फ्रांस से अंबाला एयरबेस के लिए उड़ान भरेंगे, जहां से लड़ाकू विमानों को हसीमारा में एक दूसरे स्क्वाड्रन के गठन के लिए फिर से तैयार किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें इन नए जेट्स के आने के बाद भारतीय वायु सेना के बेड़े में राफेल फाइटर जेट की संख्या बढ़कर 20 हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : Gold में आ रही इस उछाल की आखिर क्या है वजह, जानने के लिए पढ़ें खबर

Related Articles