देश में महंगाई का मचा हाहाकार, रसोई गैस के बाद अब इसका बढ़ा दाम

नई दिल्‍ली: पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतों के बाद दिल्ली-एनसीआर को एक और बड़ा झटका लगने वाला है। पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस (LPG) के बाद सीएनजी और पीएनजी के दामों में बढ़ोतरी हो गई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने बताया है कि मंगलवार (2 मार्च) की सुबह 6 बजे से सीएनजी और पीएनजी की कीमत बढ़ जाएगी। मंगलवार से सीएनजी 70 पैसे और पीएनजी 91 पैसे महंगी मिलेगी। इसके मुताबिक, दिल्ली में अब सीएनजी की कीमत 43.40 रुपये प्रति किलो हो गई है। वहीं, नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद में 49.08 प्रति किलोग्राम की दर से सीएनजी मिलेगा। अभी बीते दिन एक मार्च को ही रसोई गैस (LPG) के दाम में 25 रूपये की बढ़ोतरी हुई है।

पीएनजी की नई कीमत

इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड (IGL) ने जानकारी दी है कि दिल्ली में पीएनजी की कीमतों में हुए इजाफे के बाद इसकी नई कीमत 28.42 प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर होगी। वहीं आप को बता दें कि मार्च के पहले दिन ही रसोई गैस सिलेंडर में चौथी बात 25 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। इससे पहले फरवरी महीने में तीन बार रसोई गैस सिलेंडर में बढ़ोतरी हुई है। फरवरी से अब तक गैस सिलेंडर के दाम 125 रुपये बढ़ चुके हैं। दिल्ली में सिलेंडर का दाम 794 रुपये से बढ़कर 819 रुपये हो गया है।

ये भी पढ़ें : यूपी के बदमाशों से बेटी हुई लाचार, लड़की ने चीख-चीख सुनाई हैरान कर देने वाली वजह

कच्चे तेल का उत्पादन हुआ कम

फरवरी महीने में अमेरिका के टेक्‍सास में विंटर स्‍टॉर्म की वजह से कच्चे तेल का उत्पादन कम हो गया है, जो अभी तक सामान्य नहीं हो सका। अमेरिकी इनर्जी इंफोर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन की पिछले हफ्ते के रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल के अंतिम महीने में आये दिन 11.063 मिलियन बैरल कच्चे तेल का उत्पादन हुआ। आये दिन 58,000 बैरल की कमी है। इसलिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में फिर तेजी दिखी। सोमवार सुबह के कारोबार में ब्रेंट क्रूड फिर 65 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया।

ये भी पढ़ें : ISF को लेकर पार्टी में बगावत के बीच कांग्रेस ने किया गठबंधन का ऐलान, इन प्रमुख सीटों पर उतारेगी प्रत्याशी

Related Articles