AAP ने बार बार लगाई गुहार पर राहुल गांधी ने किया गठबंधन से इनकार

नई दिल्ली: दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के बीच गठबंधन नहीं होगा। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राज्य में गठबंधन की बात से इनकार कर दिया है। उनके इस बयान के बाद राज्य में अब त्रिकोणीय मुकाबला होना तय हो गया है।

बताते चलें कि रविवार को दिल्ली की पूर्व सीएम और प्रदेश कांग्रेस कमिटी अध्यक्ष शीला दीक्षित ने कहा था कि सोमवार तक आप-कांग्रेस गठबंधन पर तस्वीर साफ हो जाएगी। उन्होंने कहा था कि इस बारे में आधिकारिक बयान जारी किया जाएगा।

https://www.youtube.com/watch?v=fjQb7kJL8xQ

हालांकि, अभी तक कांग्रेस की तरफ से इस बारे में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं हुआ है। दरअसल, कांग्रेस तीन सीटों की मांग कर रही थी, जबकि आप महज दो सीटें ही देने के लिए तैयार थी। लिहाजा, कहा जा रहा है कि कांग्रेस ने इस गठबंधन से इंकार कर दिया।

कांग्रेस द्वारा कोई आधिकारिक बयान जारी होने से पहले ही केजरीवाल ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली में लोकसभा चुनावों के लिए आप से गठबंधन करने से इनकार कर दिया है। इस तरह से इसे कांग्रेस में शीला दीक्षित की जीत माना जा रहा है क्योंकि वह गठबंधन के खिलाफ थीं।

https://youtu.be/nw_vkhAcRMw

वहीं पीसी चाको आप से गठबंधन को लेकर जोर दे रहे थे। पहले अजय माकन भी गठबंधन के खिलाफ थे, लेकिन बाद में इन्होंने इसका समर्थन किया था। बता दें कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल अपनी तरफ से बार-बार बीजेपी को हराने के लिए गठबंधन का ऑफर देते रहे हैं। केजरीवाल ने दिल्ली के साथ पंजाब और हरियाणा में भी कांग्रेस को गठबंधन का ऑफर दिया है।

आप दिल्ली से सभी 7 प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। आप ने दो मार्च को दिल्ली की कुल सात लोकसभा सीटों में से छह सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था। इसके तहत पूर्वी दिल्ली से आतिशी, उत्तर पश्चिमी दिल्ली से गुग्गन सिंह, दक्षिणी दिल्ली से राघव चड्ढा, उत्तर-पूर्वी दिल्ली दिलीप पांडे, चांदनी चौक से पंकज गुप्ता तथा नई दिल्ली सीट से ब्रृजेश गोयल को उम्मीदवार बनाया गया था। पश्चिमी दिल्ली से बलबीर जाखड़ को आप ने मैदान में उतारा है।

Related Articles