किसानों के मुद्दे पर राहुल गांधी ने लोकसभा में दिया स्थगन प्रस्ताव का नोटिस

नई दिल्ली: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने तीन कृषि कानूनों के खिलाफ अपने आंदोलन के दौरान कथित तौर पर मारे गए किसानों को मुआवजे के मुद्दे पर मंगलवार को लोकसभा में एक स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया, जिसे अंततः केंद्र द्वारा शीतकालीन सत्र के पहले दिन निरस्त कर दिया गया था।

वायनाड के सांसद ने अपने नोटिस में लिखा, “मैं तत्काल महत्व के एक निश्चित मामले पर चर्चा के उद्देश्य से सदन के कामकाज को स्थगित करने के लिए एक प्रस्ताव पेश करने के लिए अनुमति मांगने के अपने इरादे का [एक नोटिस] देता हूं।”

”आंदोलन में मारे गए किसानों को दे मुआवज़ा”

गांधी ने कहा, “किसान न्याय की मांग कर रहे हैं और कृषि के बुनियादी ढांचे को प्रभावित करने वाले विभिन्न मुद्दों पर मांग उठा रहे हैं। किसान उन सभी के लिए न्याय की मांग करते हैं, जिन पर गढ़े हुए मामलों में झूठा मुकदमा चलाया जा रहा है और किसानों के परिवारों के लिए, जिन्होंने साल भर के आंदोलन में खुद को बलिदान कर दिया।

फार्म यूनियनों ने दावा किया है कि विरोध के दौरान लगभग 700 किसानों की जान चली गई और उनकी लंबित मांगों में मुआवजे के साथ-साथ विरोध करने वाले किसानों के खिलाफ दर्ज सभी आपराधिक मामलों को वापस लेना शामिल है। हालांकि, केंद्र सरकार ने पिछले हफ्ते संसद को बताया कि उसके पास तीन कृषि कानूनों के खिलाफ साल भर के विरोध प्रदर्शन के दौरान मारे गए किसानों का कोई डेटा नहीं है और इसलिए उनके परिवारों को मुआवजे का कोई सवाल ही नहीं है।

चल रहे शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन अपने जवाब में, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने यह भी कहा कि सरकार के पास विभिन्न राज्यों में किसानों के खिलाफ दर्ज पुलिस मामलों की संख्या का रिकॉर्ड नहीं है। राज्यसभा में भी कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने आंदोलन के दौरान कथित तौर पर मारे गए किसानों के परिवारों को न्यूनतम समर्थन मूल्य, मुआवजा, नौकरी और उनके खिलाफ दर्ज मामलों को वापस लेने को लेकर स्थगन प्रस्ताव के जरिए किसानों का मुद्दा उठाया।

आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिजनों के लिए MSP की कानूनी गारंटी और पुनर्वास जैसी उनकी मांगों पर केंद्र सरकार जब तक जवाब नहीं देती, तब तक प्रदर्शनकारी किसानों ने अपना आंदोलन जारी रखने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें: Omicron scare: UP सरकार राज्य में आने वाले सभी यात्रियों का करेगी RT-PCR परीक्षण

Related Articles