Rahul Gandhi ने किया Drinking Water Projects का उद्घाटन, 42 परिवारों को मिलेगा पीने का पानी

कांग्रेस नेता और वायनाड के सांसद राहुल गांधी ने वायनाड (Wayanad) में पेयजल परियोजनाओं का उद्घाटन किया है

तिरुवनन्तपुरम: कांग्रेस नेता और वायनाड के सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने वायनाड (Wayanad) में पेयजल परियोजनाओं (Drinking Water Projects) का उद्घाटन किया है। इस दौरान उन्होंने कहा, यहां के 42 परिवार बहुत समय से पीने के पानी के लिए तरस रहे थे। आज मैं खुश हूं कि इन परिवारों को संसद सदस्य स्थानीय क्षेत्र विकास योजना (MPLADS)  के द्वारा पीने के पानी मिलेगा’।

पेयजल मिशन

राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल योजना भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल समस्या को दूर करने हेतु शुरु की गई एक सरकारी योजना है। भारत सरकार द्वारा वर्ष 1986 में शुरु किए गए राष्ट्रीय पेयजल मिशन को बाद में ‘राजीव गांधी राष्ट्रीय पेयजल मिशन’ को विस्तार पूर्वक अपनाया गया। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 40 लीटर सुरक्षित पेयजल मुहैया कराना सरकार का लक्ष्य है।

फरवरी 2006 में सरकार ने राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल गुणवत्ता परीक्षण एवं अनुरक्षण कार्यक्रम बनाया जिसके तहत स्थानीय पंचायतों एवं ग्राम स्वच्छता कमिटी की मदद से सामाजिक भागीदारी के तहत कार्यक्रम को लाने का प्रयास किया है। इसके तहत चिह्नित गांवों से एकत्रित पेयजल नमूने को राज्य स्तरीय प्रयोगशालाओं में जांच के पश्चात गड़बरियों को दूर करने के लिए आवश्यक कदम उठाया जाता है।

यह भी पढ़ेदुकानदार बेच रहे हैं Mask और Sanitizer वाली अनोखी राखियां, देखें तस्वीर

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles