मीडिया से बोले Rahul Gandhi, ‘गृहमंत्री को देना चाहिए इस्तीफा और PM की होनी चाहिए जांच’

नई दिल्ली: जासूसी कांड पर विपक्ष सरकार को घेरने के हर पैतरे अपना रहा है। इसी बीच सदन में Rahul Gandhi ने कहा कि सरकार ने पेगासस का इस्तेमाल राजनीतिक हथियार के तौर पर किया है। मेरा भी फोन टैप हुआ है। Rahul Gandhi ने कहा कि जासूसी कांड पर विपक्ष एकजुट है। इस पूरे प्रकरण के लिए सरकार जिम्मेदार है। इस कारनामे पर गृहमंत्री को इस्तीफा देना चाहिए और प्रधानमंत्री के खिलाफ जांच होनी चाहिए। राहुल गांधी ने कहा कि क्या हम, आप पेगासस खरीद सकते हैं? कौन इसे खरीद सकता है, कौन इसका इस्तेमाल कर सकता है, ये सरकार को स्पष्ट करना चाहिए। किसानों के मुद्दे पर Rahul Gandhi ने कहा कि तीनों नए कृषि कानून वापस होने चाहिए, बातचीत से कोई हल नहीं निकलना है।

बता दें की हालि में न्यूज़ वेबसाइट ‘द वायर’ ने बताया था कि पेगासस ने मानो भारत पर आक्रमण कर दिया है और 50,000 नंबरों का एक डेटाबेस लीक हुआ है, इनमें 300 से ज़्यादा नंबर भारतीय लोगों के हैं। द वायर के सहसंस्थापक सिद्धार्थ वरदराजन ने पेगासस मामले पर बताया है कि इस सॉफ्टवेयर के कारण आपकी निजता का उल्लंघन हुआ है। भारत मे ये एक ऐसी जबरन घुसपैठ है जिस पर यकीन करना बहुत मुश्किल है, किसी को कभी ये दिन देखना न पड़े।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक़ सिद्धार्थ वरदराजन भी दुनिया भर के उन कार्यकर्ताओं, पत्रकारों, राजनेताओं और वकीलों में शामिल हैं जो जासूसी सॉफ़्टवेयर ‘पेगासस’ का शिकार हुए है। खबरों के मुताबिक, एनएसओ ग्रुप ये स्पाईवेयर अलग-अलग देशों की सरकारों को बेचती है। इस मामले पर साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि यह सॉफ्टवेयर लोकतंत्र के लिए खतरनाक है और किसी लोकतंत्र में इस तरह की जासूसी की अनुमति नहीं है।

ये भी पढ़ें : महिला सशक्तिकरण पर अनोखा TV Serial “रक्षाबंधन- रसाल अपने भाई की ढाल” 

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles