चार चक्कर लगाने पड़ेंगे राहुल गाँधी को इस महीने में, दर्ज है मानहानि का केस

राहुल गांधी को इस महीने कोर्ट के एक-दो नहीं बल्कि चार चक्कर लगाने पड़ेंगे। गुरुवार को संघ मानहानि केस की सुनवाई के लिए महाराष्ट्र के शिवड़ी कोर्ट में पेश हुए। उनके अलावा माकपा नेता सीताराम येचुरी भी अदालत के सामने पेश हुए। सुनवाई के दौरान अदालत में राहुल ने खुद को बेकसूर बताया। जिसके बाद अदालत ने उन्हें 15 हजार के निजी मुचलके पर जमानत दे दी। पूर्व सांसद एकनाथ गायकवाड़ ने उनकी जमानत ली।

इस दौरान राहुल की अगुआई में पार्टी नेता कृपाशंकर सिंह, बाबा सिद्दीकी, मिलिंद देवड़ा, संजय निरूपम अदालत के अंदर मौजूद रहे। इससे पहले जब सुनवाई के लिए राहुल मुंबई पहुचे थे। तब कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने जोर-जोर से नारे लगाये ‘रहिउल तुम संघर्ष करो, हम तुम्हारे साथ है’। मुंबई के संघ कार्यकर्ता ध्रुतीमान जोशी ने 2017 में ही राहुल गांधी, तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, माकपा और उसके महासचिव सीताराम येचुरी के खिलाफ एक शिकायत दर्ज कराई थी। बता दें कि कन्नड़ पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के लिए राहुल ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की विचारधारा को जिम्मेदार ठहराया था।

जोशी ने आरोप लगाया था कि लंकेश की हत्या के 24 घंटे के अंदर राहुल गांधी ने मीडिया से इस घटना के पीछे भाजपा और आरएसएस की विचारधारा से जुड़े लोगों का हाथ होने का आरोप लगाया था। हालांकि अदालत ने सोनिया गांधी और माकपा को इस मामले में पक्ष मानने से इनकार कर दिया था। अदालत ने कहा था कि किसी की व्यक्तिगत टिप्पणी के लिए पार्टी जिम्मेदार नहीं हो सकती।चुनाव प्रचार के दौरान राहुल ने भाजपा और आरएसएस के खिलाफ जो बयान दिए थे उन्हीं का बचाव करने के लिए उनकी एक के बाद एक अदालत में पेशी होनी है।

पटना में छह जुलाई को होगी पेशी राहुल गांधी को शनिवार छह जुलाई को पटना उच्च न्यायालय में पेश होना है। बिहार के उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने उनके खिलाफ मानहानि का मामला दर्ज करवाया है। एक रैली के दौरान राहुल ने कहा था कि सभी चोरों का नाम मोदी होता है। इसी बयान को लेकर उनके खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है।

गुजरात की विभिन्न अदालतों में होगी पेशी गृहमंत्री अमित शाह को ‘हत्या आरोपी अध्यक्ष’ वाला बयान देने के कारण उनके खिलाफ अहमदाबाद की एक अदालत में नौ जुलाई को पेशी होनी है। चौथी सुनवाई 12 जुलाई को गुजरात की एक अदालत में आपराधिक मानहानि मामले को लेकर होनी है। यह मामला अहमदाबाद जिले के को-ऑपरेरिटव बैंक अध्यक्ष ने उनके खिलाफ दर्ज कराया है। पांचवी सुनवाई सूरत की एक अदालत में होगी। यहां राहुल के ‘सारे मोदी चोर हैं’ वाले बयान के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

Related Articles