इस दिग्गज नेता को बर्थडे पर राहुल ने किया प्रमोट, दी पार्टी की सबसे बड़ी जिम्मेदारी

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता और बड़े रणनीतिकार माने जाने वाले राज्य सभा सांसद अहमद पटेल को जन्मदिन के मौके पर पार्टी ने बड़ा तोहफा दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पटेल को उनके 69वें जन्मदिन के मौके पर पार्टी में पदोन्नत करते हुए कोषाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी है। उन्हें 90 वर्षीय वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा की जगह पर ये जगह मिली है। सूत्रों के अनुसार, वोरा की बढ़ती उम्र के चलते राहुल ने अहमद पटेल को ये जिम्मेदारी दी है। वोरा केंद्र सरकार में मंत्री, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री और यूपी के राज्यपाल भी रह चुके हैं।

अशोक गहलोत ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी जानकारी

पार्टी महासचिव अशोक गहलोत ने सोमवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर अहमद पटेल की नियुक्ति की सूचना दी। अहमद पटेल कांग्रेस के बड़े नेता माने जाते हैं। वह साल 2001 से सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव भी हैं। वर्तमान में वह गुजरात से राज्य सभा सांसद हैं।

इन नेताओं को भी मिला प्रमोशन

पार्टी ने अहमद पटेल के अलावा सीनियर लीडर आनंद शर्मा को भी प्रमोट किया है। शर्मा को पार्टी के विदेश मामलों की समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। इससे पहले कर्ण सिंह यह जिम्मेदारी संभाल रहे थे। वहीं पूर्व स्पीकर मीरा कुमार को सीडब्ल्यूसी में स्थाई आमंत्रित सदस्य मनोनीत किया गया है। इसके अलावा लुइझिनो फलेरियो को सीपी जोशी की जगह पर पूर्वोत्तर राज्यों का प्रभारी महासचिव बनाया गया है।

गुजरात से राज्यसभा सांसद हैं पटेल

आपको बता दें कि अहमद पटेल गुजरात से सांसद हैं। वो भरूच लोकसभा सीट से तीन बार (1977 से 1989 तक) सांसद रहे। इसके बाद वो चार बार से राज्य सभा के सदस्य हैं। पिछले साल अगस्त में हुए राज्य सभा चुनाव में उन्होंने नाटकीय ढंग से बीजेपी के बलवंत सिंह को हराया था। इसके लिए उन्हें आधी रात को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ा था।

Related Articles