LPG की कीमतों में वृद्धि को लेकर राहुल ने केंद्र पर किया कटाक्ष

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को LPG की कीमत में 100 रुपये की बढ़ोतरी को लेकर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर परोक्ष हमला किया। गांधी ने ट्विटर पर कहा, “जैसे-जैसे मुद्रास्फीति बढ़ी, बयानबाजी की भावनाएं गिर गईं,” और हैशटैग “#LPG” और “#Pricehike” के साथ इसका अनुसरण किया।

राष्ट्रीय तेल विपणन कंपनियों ने बुधवार को वाणिज्यिक 19 किग्रा एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 100.50 रुपये की वृद्धि की, जिससे दिल्ली में कीमत बढ़कर 2,101 रुपये हो गई। यह 2012-13 के बाद 19 किलो के वाणिज्यिक सिलेंडर की दूसरी सबसे बड़ी कीमत थी, जब इसकी कीमत लगभग 2,200 प्रति सिलेंडर हुआ करती थी।

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने संसद में दिया प्रस्ताव

इस बीच, कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने संसद के चल रहे शीतकालीन सत्र के दौरान मुद्रास्फीति की उच्च दर पर चर्चा करने के लिए लोकसभा में एक स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया।

तिवारी ने कहा, “महंगाई की उच्च दर ने देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को चोट पहुंचाई है। तेल और सब्जियों की कीमतें आसमान छू रही हैं और ईंधन लगभग हर दिन नए मूल्य रिकॉर्ड तोड़ रहा है, पेट्रोल 100 रुपये के निशान से आगे बढ़ रहा है और 2014 के बाद से LPG सिलेंडर की कीमत दोगुनी से अधिक हो गई है, अब इसकी कीमत 900 रुपये से अधिक है।”

उन्होंने कहा, “RBI द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर 2021 के लिए तेल और वसा में CPI (संयुक्त) मुद्रास्फीति दर 10.90 क्रमशः साल-दर-साल आधार पर 33.50 प्रतिशत है, जबकि ईंधन और प्रकाश और परिवहन और संचार के लिए समान संख्या 14.19 है। मुद्रास्फीति की यह उच्च दर न केवल देश के निम्न-आय वर्ग की कमर तोड़ती है बल्कि आय वितरण में पहले से ही बढ़ती असमानता को भी बढ़ाती है। इस प्रकार, मैं सदन में मुद्रास्फीति के इस जरूरी मुद्दे को उठाना चाहता हूं।”

भारत में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए LPG सिलेंडर की कीमत मासिक रूप से संशोधित की जाती है। पिछले महीने, 19 किलो वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमतों में 266 की भारी वृद्धि देखी गई, जिससे कीमतें 2,000.50 तक बढ़ गईं।

यह भी पढ़ें: बंगाल में कांग्रेस लड़ सकती है तो गोवा में TMC क्यों नहीं लड़ सकती: ममता बनर्जी

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles