राहुल का ताबड़तोड़ शतक, सबसे कम पारियों में शतक लगाने में कोहली को भी पछाड़ा

0

भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल का क्रिकेट के मैदान पर स्वर्णिम सफर जारी है. न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में सर्वाधिक 224 रन बनाने के बाद केएल राहुल ने तीसरे वनडे में भी बेहतरीन शतक जड़कर टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया. उन्होंने 104 गेंदों पर तीन अंकों का आंकड़ा छुआ. वह 113 गेंदों पर 112 रन बनाकर आउट हुए. वह न्यूजीलैंड में पांचवें या उससे नीचे के क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाने वाले 2015 के बाद से पहले बल्लेबाज हैं. तब 2015 वर्ल्ड कप में सुरैश रैना ने पांचवें नंबर पर खेलते हुए जिम्बाब्वे के खिलाफ नाबाद 110 रन बनाए थे. मनीष पांडे और केएल राहुल ने 5वें विकेट के लिए 107 रन की अहम साझेदारी की.

भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल ने सबसे कम पारियों में चार वनडे शतक लगाया. उन्होंने 31 पारियों में अपना चौथा वनडे शतक लगाया, जबकि विराट ने इसके लिए 36 पारियां खेली थीं. शिखर धवन ने सबसे कम 24 पारियों में चार शतक लगाए हैं.

गौतम गंभीर ने 44 और वीरेंद्र सहवाग ने 50 पारियों में चार वनडे शतक लगाए. राहुल पांचवें नंबर पर खेलते हुए शतक लगाने वाले तीन साल में पहले भारतीय हैं. उनसे पहले महेंद्र सिंह धोनी ने इंग्लैंड के खिलाफ 2017 में 134 रन की पारी खेली थी.

टीम इंडिया के इस धुरंधर बल्लेबाज ने हैमिल्टन में हुए पहले वनडे में 64 गेंद पर 88 रन की पारी खेली थी. हालांकि ऑकलैंड में दूसरे वनडे में वे 8 गेंदों पर 4 रन ही बना सके. इसके बाद तीसरे मैच में उन्होंने 112 रन बनाए. इस तरह राहुल ने तीन वनडे में 204 रन बनाए. सर्वाधिक रन बनाने के मामले में वह दूसरे भारतीय हैं. उनसे ज्यादा रन श्रेयस अय्यर ने बनाए हैं, जिनके नाम तीन मैचों में 217 रन हैं.

loading...
शेयर करें