रेल टिकट होगा कन्‍फर्म या नहीं, अब ऐसे चुटकियों में पहले ही चल जाएगा पता

रेल टिकटनई दिल्‍ली। आजकल लोग अधिकतर रेल सफर करना ज्‍यादा पसंद करते हैं। ऐसे में अगर उनका रेल टिकट कन्‍फर्म नहीं होता तो उन्‍हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। वहीं रेलवे के लिए भी यही चुनौती होती है कि वह सभी को कन्‍फर्म टिकट कैसे दे सके। कई बार तो लोगों को टिकट कन्‍फर्म न होने पर आखिरी समय पर अपनी यात्रा टालनी पड़ जाती है। लेकिन अब इस चीज का हल रेलवे ने ढूंढ़ लिया है।

दरअसल आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट में कुछ बदलाव किए हैं। इसके तहत अब यात्रियों को और भी कई सुविधाएं मिल पाएंगी। आईआरसीटीसी वेबसाइट पर एक अनुमान जताने वाली सेवा की शुरुआत की गई है। इस सेवा के माध्‍यम से यात्रियों को पहले ही पता चल सकेगा कि उनकी वेटिंग लिस्ट के टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना है।

रेलवे मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, टिकट बुकिंग ट्रेंड्स के आधार पर यह पता लगाने की कोशिश की जाएगी कि किसी वेटिंग लिस्ट के यात्री का रेल टिकट कन्फर्म होने की कितनी संभावना है। इसके लिए रेलवे पैसेंजर ऑपरेशन और बुकिंग पैटर्न्स डाटा को खंगालेगी।

वहीं इसके साथ ही आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट में एक और बड़ा सुधार किया है। इस नए सुधार में अब ट्रेन और सीटों की उपलब्धता के लिए यूजर्स को वेबसाइट पर लॉग इन की जरुरत नहीं होगी। बता दें कि इससे पहले यह सुविधा सिर्फ रजिस्टर्ड यूजर्स को ही मिलती थी।

Related Articles