रेलने ने ऑनलाइन टिकट के बदले नियम, अब एक आईडी से होगा सिर्फ एक ही टिकट

नई दिल्ली। अगर आप ज्यादा ट्रैवलिंग करते हैं और अपनी टिकट ऑनलाइन बुक करते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नियमों में कुछ बड़े बदलाव किए हैं।  तत्काल श्रेणी में एक आइडी से लॉगिन करने पर सिर्फ एक ही टिकट की बुकिंग होगी। रेलवे ने दलालों पर लगाम लगाने के लिए कदम उठाया है।

ऑनलाइन टिकट

इसके अलावा भी कई नियमों में बड़े बदलाव किए हैं। अगर आपको एक ही आइडी से दो टिकट करने हैं तो दूसरे टिकट के लिए आपको फिर से लॉगिन करना पड़ेगा। वहीं, एक लॉगिन से एक दिन में दो टिकट और एक महीने में छह टिकट से अधिक की बुकिंग नहीं होगी।

पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि नये गाइड लाइन के अनुसार एक आईडी से एक कंप्यूटर पर ही लॉग-इन किया जा सकता है। इसके साथ ही एक आईपी नंबर से 24 घंटे में दो ही अग्रिम टिकट बुक करा सकेंगे। रेलवे बोर्ड ने तत्काल टिकट बुकिंग की पेमेंट, कैप्चर और ओटीपी के लिए भी अलग-अलग समय निर्धारित कर दिया है। हालांकि आधार लिंक आइडी से महीने में 12 टिकट तक बुक करने की छूट दी गई है। लेकिन इसमें कम से कम एक यात्री का आधार वेरीफाइड होना आवश्यक है।

बता दें, तत्काल टिकट की फास्ट बुकिंग के लिए एजेंट द्वारा कंप्यूटर में क्विक बुक फंक्शन सिस्टम लगाए जाने की शिकायतें मिल रही थी। इस वजह से रेलवे को ये नये नियम बनाने पड़े।

Related Articles