IPL
IPL

शेयर मार्केट में लिस्टिंग के लिए RailTel Corporation India जारी करेगा IPO

रेलटेल कॉरपोरेशन (RailTel Corporation) देश का सबसे बड़ा न्यूट्रल टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर्स है। कंपनी का आईपीओ (IPO) 16 फरवरी को खुलेगा और 18 फरवरी को बंद होगा

नई दिल्ली: शेयर बाजार (Share Market) में पैसा लगाने वाले इनवेस्टर्स को बीते समय ने IPO ने ताबड़तोड़ कमाई कराई है। रेलटेल की आईपीओ (IPO) रीटेल इनवेस्टर्स के लिए 16 फरवरी को खुलेगा।

रेलटेल कॉरपोरेशन (RailTel Corporation) देश का सबसे बड़ा न्यूट्रल टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर्स है। कंपनी का आईपीओ (IPO) 16 फरवरी को खुलेगा और 18 फरवरी को बंद होगा। लेकिन उससे पहले 11 फरवरी को ग्रे मार्केट (Grey Market) में कंपनी के शेयर 16 फीसदी प्रीमियम पर ट्रेंड कर रहे थे। कंपनी के Issue का Price बैंर 93-94 रुपए प्रति शेयर तय किया गया है।

यह भी पढ़ेट्वीटर सरकारी अधिकारियों के खातों की जाँच करेगा, G 7 देशों को लेकर कही ये बड़ी बात

शेयर ऑफर फॉर सेल

रेलटेल कॉरपोरेशन IPO में 8,71,53,369 इक्विटी शेयर ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत जारी करेगी। यह पूरी हिस्सेदारी भारत सरकार की होगी। हायर प्राइस बैंड के मुताबिक, कंपनी को इश्यू (Issue ) से 819.24 करोड़ रुपए हासिल होंगे। कंपनी की हिस्सेदारी बेचकर सरकार शेयर बाजार में लिस्टिंग का फायदा उठाना चाहती है। इश्यू (Issue ) से कलेक्ट किया गया पैसा कंपनी को नहीं मिलेगा बल्कि भारत सरकार (Indian Government) को मिलेगा।

RailTel Corporation of India Ltd

RailTel Corporation of India Ltd भारत सरकार का एक ‘मिनीरत्न’ उद्यम (Enterprise) है, जो ब्रॉडबैंड और वीपीएन सेवाएं प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करता है। रेलटेल का गठन सितंबर 2000 में भारतीय रेलवे के ट्रेन नियंत्रण संचालन और सुरक्षा प्रणाली को आधुनिक बनाने के लिए राष्ट्रव्यापी ब्रॉडबैंड, दूरसंचार और मल्टीमीडिया नेटवर्क बनाने के उद्देश्य से किया गया था। रेलटेल का नेटवर्क देश के लगभग 5,000 स्टेशनों से होकर गुजरता है, जो सभी प्रमुख वाणिज्यिक केंद्रों को कवर करता है।

IPO क्या है?

IPO (Initial Public Offering) वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक निजी कंपनी अपने स्टॉक को आम जनता को बेचकर सार्वजनिक हो सकती है। यह एक नई, युवा कंपनी या एक पुरानी कंपनी हो सकती है जो एक एक्सचेंज में सूचीबद्ध होने का निर्णय लेती है और इसलिए सार्वजनिक हो जाती है।

यह भी पढ़ेBumble’s CEO व्हिटनी वोल्फ हर्ड 31 साल की सबसे कम उम्र में बनी महिला ‘अरबपति’

Related Articles

Back to top button