अर्द्धकुंभ में बदमाशों पर रेलवे की भी पैनी नजर

utt-haridwar-3

हरिद्वार। 14 जनवरी से शुरु होने वाले अर्द्धकुंभ के लिये पुलिस-प्रशासन के साथ-साथ रेलवे ने भी मजबूत तैयारियां की हैं। अर्द्धकुंभ के दौरान संदिग्धों पर पैनी नजर रखने के लिये हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जा रहे हैं। स्टेशन पर यात्रियों के बीच में संदिग्धों पर नजर रखने के लिये मुरादाबाद मंडल से खाका तैयार हो चुका है। स्टेशन परिसर में आने-जाने वाले सभी रास्तों पर सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं।

utt-haridwar-4

हरिद्वार रेलवे स्टेशन को पहले भी बम से उड़ाने के एक दर्जन से ज्यादा धमकी भरे पत्र मिल चुके हैं। बीती चार नवंबर को भी हरिद्वार रेलवे स्टेशन के मेला प्लेटफार्म पर खड़ी ट्रेन की एक बोगी में आग लगा दी गयी थी। इन घटनाओं को देखते हुए अर्द्धकुंभ में हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करना रेलवे और जीआरपी दोनों के लिये ही बहुत बड़ी चुनौती होगी। रेलवे की ओर से अभी तक हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर 22 कैमरे लगाये जा चुके हैं। इनमें 19 फिक्स्ड और तीन पीटीजेड कैमरे हैं।

utt-haridwar-5

अर्द्धकुंभ के लिये रेलवे के सीनियर सेक्शन इंजीनियर टेलीकॉम विभाग ने 18 नये कैमरे लगाए हैं। इसमें 15 फिक्स्ड और तीन पीटीजेड कैमरे शामिल हैं। इसके साथ ही जीआरपी और आरपीएफ के जवानों को भी तैनात किया जाएगा। इसके अलावा खतरे की किसी भी आशंका को देखते हुए बम निरोधक दस्ता भी हर समय रेलवे स्टेशन पर तैनात रहेगा। अर्द्धकुंभ में भीड़ को नियंत्रित करने के लिये रेलवे स्टेशन पर चार वैकल्पिक द्वार भी बनाए गए हैं। डीआरएम प्रमोद कुमार ने दावे के साथ कहा कि अर्द्धकुंभ में सुरक्षा व्यवस्था में कहीं भी किसी स्तर पर कोई चूक नहीं होने दी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button