फ्लेक्सी फेयर योजना को बदलने की तैयारी में रेलवे, हो सकते हैं ये बदलाव

0

नई दिल्ली: रेलवे अपनी ही फ्लेक्सी फेयर योजना में बदलाव कर सकता है मिली जानकरी में मुताबिक ये बदलाव यात्रियों को राहत देने के लिए हैं।

साथ ही कम भीड़ वाले महीनों में योजना बंद रखने पर भी विचार कर रहा है। इस स्कीम में प्रीमियम ट्रेनों में टिकट बुक कराने पर यात्रियों को कई बार हवाई किराए से भी ज्यादा पैसे चुकाने पड़ते हैं।

रेल मंत्रालय के एक अफसर ने मीडिया के हवाले से बताया कि कुछ ट्रेनों में 30% से भी कम सीटें बुक हो रही हैं। ऐसी ट्रेनों में प्रयोग के तौर पर कम भीड़ वाले महीनों में यह स्कीम रोक दी जाएगी। उन्होंने बताया कि हमसफर ट्रेनों की तर्ज पर स्कीम में बदलाव किये जा सकते हैं। इसमें शुरुआती 50% टिकट, एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों के थर्ड एसी के मूल किराए से 15% ज्यादा कीमत पर बेची जाती हैं।

इसी तरह सरकार कम भीड़ वाले रास्तों पर छूट देने के विकल्पों पर भी विचार कर रही है। इन बदलावों को लेकर अंतिम ऐलान अगले हफ्ते किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें…..रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नौसेना को दी बड़ी सौगात, मंजूर हुए 46,000 करोड़

हाल ही में आई कैग की एक रिपोर्ट में रेलवे को फ्लेक्सी फेयर को लेकर फटकार लगाई गई थी। रिपोर्ट के मुताबिक 120 दिन पहले टिकट बुक कराने पर 17 मार्गों पर हवाई यात्रा रेल यात्रा के मुकाबले सस्ती है।

loading...
शेयर करें