हिमाचल में हुई बारिश, धूल से मिली राहत

शिमला: हिमाचल प्रदेश में शनिवार को रुक-रुक कर बारिश होने से धूल से कुछ राहत मिली है। धूल की वजह से यहां दृश्यता 200 मीटर से भी कम हो गई थी।

हिमाचल प्रदेशमौसम विभाग ने राज्य में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। यहां मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने आईएएनएस को बताया, “राज्य में अधिकांश जगहों पर हल्की से लेकर सामान्य बारिश हुई है।”

उन्होंने कहा कि शिमला और राज्य के अन्य हिस्सों में धूल में काफी कमी आई है। सिंह ने कहा, “हालांकि, दृश्यता अभी भी खराब स्थिति में है। राज्य में अधिकांश जगहों पर और बारिश होने की संभावना है, जिससे धूल और धुंध कम होगा।”

उन्होंने कहा कि तेज हवाएं भी चलने की संभावना है। इसलिए शनिवार तक यह धूल और धुंध गायब होने के आसार हैं। राज्य की राजधानी, जहां 4.6 मिलीमीटर बारिश हुई, वहां न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो शुक्रवार के मुकाबले करीब एक डिग्री कम है।

शिमला राज्य के अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार को दृश्यता 100 से लकेर 200 मीटर रही। उना, बिलासपुर, हमीरपुर, धर्मशाला, पलामपुर, सोलन, नाहन और मंडी सहित राज्य के निचले इलाकों में भी बारिश हुई, जिससे उमस से काफी राहत मिली।

सोलन स्थित डॉ. वाई.एस.परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय के पूर्व संयुक्त निदेशक एस पी भारद्वाज ने फेसबुक पोस्ट में लिखा, “असामान्य धुंध व धूल भरी आंधी और(शुक्रवार को) जलवायु परिवर्तन का स्पष्ट संकेत है और प्राकृतिक संसाधनों, विशेष रूप से वन संपत्ति की अवैज्ञानिक खोज का संकेत है।”

उन्होंने लिखा, “शिमला अब (शनिवार) धुंध से ढंका हुआ है, (जैसा कि यह है) यहां बारिश हो रही है। 12 घंटों के भीतर मौसम में कितना फर्क है।”

Related Articles