अगले तीन दिनों में दिल्ली, हरियाणा, पश्चिमी यूपी में बारिश की संभावना

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड क्षेत्रों में बारिश की भविष्यवाणी की और एक ताजा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले तीन दिनों के लिए समग्र मौसम परिवर्तन का पूर्वानुमान लगाया।

आईएमडी के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा, “दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश हो सकती है और कुल मिलाकर मौसम में कई बदलाव होंगे।”

मौसम विभाग ने ओडिशा और आंध्र प्रदेश में 30 नवंबर से 2 दिसंबर तक एक दबाव के कारण भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण 1 दिसंबर से 2 दिसंबर की रात तक गुजरात, कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में भारी से बहुत भारी वर्षा।

भारत मौसम विज्ञान विभाग का बुलेटिन में बताया गया कि “मध्य और ऊपरी क्षोभमंडल स्तरों पर मध्य-अक्षांश पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ के रूप में एक ताजा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 30 नवंबर, 2021 की रात से उत्तर-पश्चिम और आसपास के मध्य भारत को प्रभावित कर सकता है और पूर्वी हवाओं में निचले स्तर के ट्रफ के साथ इसकी बातचीत हो सकती है।”

मौसम में बदलाव से दिल्लीवासियों को प्रदूषण के चरम स्तर से कुछ राहत मिल सकती है। सोमवार की सुबह राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 10.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में 406 थी।

Related Articles