J&K में 23-24 अक्टूबर को बारिश, बर्फबारी की घोषणा ‘राज्य विशिष्ट प्राकृतिक आपदा’

श्रीनगर: हाल के खराब मौसम से प्रभावित किसानों को एक बड़ी राहत देते हुए, जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (SDRF) मानदंडों के तहत 23 और 24 अक्टूबर को भारी बारिश और बर्फबारी को राज्य विशिष्ट प्राकृतिक आपदा घोषित किया है। एक आदेश में, आपदा प्रबंधन, राहत, पुनर्वास और पुनर्निर्माण के सचिव, नाज़िम ज़ै खान ने कहा कि कुल नौ जिले, जम्मू में 6 और कश्मीर में 3– राहत प्रदान करने के उद्देश्य से राज्य-विशिष्ट आपदा के तहत कवर किए जाएंगे।

SDRF से प्रभावित परिवारों और विभागों को राहत देने के उद्देश्य से, ”खान ने रविवार देर शाम अपने आदेश में कहा, राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (SDRF) के पैरा 3 (ii) के संदर्भ में 23 और 24 अक्टूबर, 2021 की अवधि के दौरान भारी वर्षा/भारी बर्फबारी के दौर को ‘राज्य विशिष्ट आपदा’ घोषित करने की मंजूरी दी जाती है। ।

आदेश में कहा गया है कि जम्मू संभाग में जम्मू, उधमपुर, किश्तवाड़, रियासी, सांबा और कठुआ और कश्मीर में अनंतनाग, कुलगाम और शोपियां जिले हैं, जिन्हें घोषणा के तहत कवर किया जाएगा। 23 अक्टूबर को जम्मू संभाग के व्यापक हिस्सों में ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश हुई, जिससे खड़ी फसलों को भारी नुकसान हुआ, जबकि दक्षिण कश्मीर के जिलों में बागवानों को बेमौसम बर्फबारी के कारण भारी नुकसान हुआ।

यह भी पढ़ें: IDBI बैंक द्वारा धोखाधड़ी के आरोपों को लेकर CBI ने मुंबई की कंपनी के खिलाफ दर्ज की शिकायत

Related Articles