उत्तर भारत में पूरे सप्ताह बने रहेंगे हल्की से मध्यम बारिश के आसार 

0

नई दिल्ली। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में इस हफ्ते  बारिश के आसार बने रहेंगे और 21 और 22 जुलाई को इलाके में बारिश की तीव्रता बढ़ने की उम्मीद पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश पूरे सप्ताह जारी रहेगी। एक दो स्थानों में भारी वर्षा हो सकती है।

मौसम पूर्वानुमानकर्ता स्काइमेट की सोमवार शाम की रिपोर्ट के अनुसार, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है और एक दो स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। वहीं जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, उत्तर राजस्थान, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में भी वर्षा की उम्मीद है।

दक्षिण गुजरात में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित होने से पश्चिमी तट पर बनी ट्रफ रेखा के कारण मुंबई में भारी बारिश दर्ज की गयी है और अगले 24 घंटों के दौरान, मुंबई सहित उत्तर कोंकण और गोवा में बारिश में कमी आएगी।
वहीं, दक्षिण कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल में मध्यम से भारी बारिश जारी रहेगी। उत्तरी तेलंगाना और उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश पर अच्छी वर्षा की संभावना है। ओडिशा पर बने निम्न दबाव के क्षेत्र की वजह से दक्षिण मध्य प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़ और विदर्भ के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की उम्मीद है।

वहीं दक्षिण पूर्व राजस्थान, गुजरात क्षेत्र, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। एक दो स्थानों पर भारी वर्षा से इंकार नहीं किया जा सकता। इसी प्रणाली की वजह से ओडिशा पर भारी बारिश की उम्मीद है। जबकि, झारखंड और कोलकाता सहित पश्चिम बंगाल पर बारिश हल्की से मध्यम के बीच रहेगी। हालांकि, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में बारिश में कमी की उम्मीद है। अरुणाचल प्रदेश पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र की वजह से उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम समेत पूर्वोत्तर राज्यों में हल्की से मध्यम वर्षा की उम्मीद है।

छत्तीसगढ़, विदर्भ और मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में 18 जुलाई तक मध्यम से भारी बारिश होगी। छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में 21 जुलाई को भारी बारिश की उम्मीद है। दक्षिण गुजरात, कोंकण और गोवा में मध्यम बारिश जारी रहेगी, एक दो स्थानों पर भारी वर्षा से इंकार नहीं किया जा सकता।

पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में 18 जुलाई तक बारिश जारी रहेगी। इस बीच, ओडिशा और झारखंड के कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश होगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में बारिश 19 जुलाई से थोड़ी बढ़ सकती है और इसके बाद हल्की बारिश जारी रहेगी। पूर्वोत्तर राज्य में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी। 22 जुलाई के आसपास गंगीय पश्चिम बंगाल में बारिश होगी।

तटीय कर्नाटक और केरल में पूरे सप्ताह मध्यम से भारी बारिश जारी रहने की उम्मीद है। रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में बारिश बरकरार रहेगी। उत्तर आंतरिक कर्नाटक पर बारिश हो सकती है। उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में अगले 48 घंटों तक अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।

loading...
शेयर करें